Banka News: होली के अवसर पर की गई दंडाधिकारियों ओर पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति, डीजे बजाने पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

ग्राम समाचार, बांका।आज समाहरणालय सभागार बांका में उप विकास आयुक्त बांका और पुलिस अधीक्षक बांका की अध्यक्षता में होली 2020 के मद्देनजर सभी पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ संयुक्त बैठक की गई की गई। बताया गया कि  दिनांक 9 मार्च 2020 को होलिका दहन, दिनांक 10 मार्च 2020 को होली तथा दिनांक 11मार्च 2020 को झुमठा मनाए जाने की सूचना है। होलिका दहन की रात्रि में सार्वजनिक स्थल चौक चौराहों, चौपालों पर होलिका बनाकर होली दहन की जाती है इस त्यौहार में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। प्राय: देखा जाता है होली में लोग एक दूसरे पर गोबर और पेंट डाल देते हैं, जो कोई विवाद उत्पन्न करता है,इससे बचने की सलाह दी जाती है। बिहार राज्य में पूर्णतः शराबबंदी है फिर भी सीमावर्ती क्षेत्रों में पड़ोसी राज्यों से होली के अवसर पर चोरी छिपे शराब लाकर उसका सेवन तथा बिक्री की संभावना बनी रहती है, कभी-कभी लोगों के द्वारा छेड़खानी की घटना सुनने को मिलती है। जिला प्रशासन द्वारा होली का त्योहार शांतिपूर्वक मनाने हेतु दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति जगह-जगह की गई है। होली के अवसर पर सभी जगह शांति समिति की बैठक भी की गई है। होली पर्व के विवादित स्थल को पूर्व से चिन्हित करते हुए उन स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दे दिया गया है।होली के अवसर पर अश्लील गाना बजाएं जाने तथा डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। पुलिस अधीक्षक द्वारा होलिका दहन के समय विशेष सावधानी बरतने का निर्देश सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया हैं। होली के दिन मस्जिद एवं मुस्लिम समुदाय के लोगों को शरारती तत्वों द्वारा रंगने की घटनाओं पर रोक लगाने हेतु निगरानी एवं शांति समिति के सहयोग से लोगों को पूर्व से सचेत किया गया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारी को संप्रदायिक घटना घटने की संभावना के मद्देनजर दोनों पक्षों पर निष्पक्ष रुप से धारा 107 के अधीन निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया हैं। शरारती, अपराधी ओर असामाजिक तत्वों से निपटने हेतु सघन चेकिंग, छापेमारी अभियान लगातार करने का भी निर्देश जारी किया गया है इस त्यौहार में जिनकी भी प्रतिनियुक्ति हुई है उसे बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। जिला नियंत्रण कक्ष से दो-दो घंटे पर सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी का लोकेशन लिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक बांका के द्वारा सभी थाना प्रभारी, सभी इंस्पेक्टर, एसडीपीओ लोकेशन की जांच करेंगे एवं चौकीदारों को महत्वपूर्ण स्थल पर 8मार्च 2020 में प्रतिनियुक्त कर देंगे। ज्यादा से ज्यादा संवेदनशील जगहों पर पुलिसफोर्स भी मौजूद रहेंगे। बिहार में शराब बंदी लागू है ओर दिनांक 12 फरवरी से लगातार अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अच्छे परिणाम    देखने को मिल रहे हैं। बॉर्डर पर सीमावर्ती जगह पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है इस अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष दिनांक 8 मार्च से 11मार्च तक अनुमंडल कार्यालय में कार्यरत रहेगा, जिसका दूरभाष संख्या -06424-222225/222226 हैं। प्रत्येक पाली के वरीय पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी दंडाधिकारी होंगे। नियंत्रण कक्ष में दंगा निरोधक दस्ता, फायर सर्विस, चिकित्सा दल,एंबुलेंस सेवा, एसडीआरएफ, क्विक रिस्पांस टीम को भी नियुक्त किया गया है।
Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें