Banka News: जाने क्या है,HOME QUARANTINE

ग्राम समाचार,बांका। नॉवेल कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपदा विभाग को भेजे गए एडवाइजरी में जिला पदाधिकारी बांका द्वारा अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया गया हैं।यदि कोई व्यक्ति विगत 14 दिनों में भारत के बाहर से अथवा राज्य के बाहर ऐसे क्षेत्रों से वापस आए हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं अथवा ऐसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हो अथवा संक्रमित व्यक्ति के निवास स्थान के आसपास चिन्हित कलस्टर में निवास करते हो, तो ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन में रहना लाभदायक है।

1. घर के किसी एक ही व्यक्ति को संदिग्ध व्यक्ति के देखरेख हेतु चिन्हित करें और वो भी संदिग्ध व्यक्ति से सावधानी पूर्वक दूरी बनाए रखें।
2. गंदे कपड़े का उपयोग कभी ना करें। निरंतर कपड़ों को डिटरजेंट आदि से साफ करने के बाद ही उपयोग में लाएं।
3. संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आये तथा उनके द्वारा उपयोग किए जा रहे सभी सामग्रियों यथा कपड़े,बर्तन, सतह,टॉयलेट,रूम इत्यादि को कीटाणुमुक्त करने वाले सामग्रियों यथा डिटर्जेंट, लाइजल,डिटोल,सैनिटाइजर आदि से साफ करते रहे।
4. कमरे के प्रत्येक कोने सीलिंग इत्यादि को अच्छी तरीके से साफ करते रहे।
5. होम क्वॉरेंटाइन अर्थात, संयम रूप से सभी के संपर्क से अलग रहने की यह अवधि 14 दिनों की  होगी अथवा संदिग्ध व्यक्ति का लैबोरेट्री जांच हेतु भेजा गया नमूना के नकारात्मक घोषित होने तक की होगी।
6. यदि होम क्वॉरेंटाइन में आवासीय व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो जाए तो उनके निकट संपर्क में रहने वाले घर के सभी सदस्यों को भी कम से कम 14 दिनों तक अथवा सभी के नमूना की जांच का निष्कर्ष आने तक होम क्वॉरेंटाइन में रहें।

संदिग्ध व्यक्ति HOME QUARANTINE हेतु क्या करें-- क्या ना करें।

1. 14 दिनों तक Home quarantine अर्थात घर के अन्य सदस्यों से दूर किसी हवादार कमरे में ही रहे तथा संभव हो तो अलग टॉयलेट का उपयोग करें। यदि एक ही कमरे में रहना पड़े तो अन्य सदस्यों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें।
2. घर में इधर-उधर ना जाये।
3. निरंतर अपने हाथों को साबुन से बहते पानी में धोते रहें अथवा अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर से साफ़ करते रहें।
4. हमेशा सर्जिकल मास्क /रुमाल का उपयोग करें।  अधिकतम 8 घंटे तक मास्क का इस्तेमाल करने के बाद मास्क का निपटान करें।
5. हमेशा साफ-सुथरे कपड़ों का इस्तेमाल करें। उपयोग किए हुए कपड़ों को तुरंत डिटरजेंट से धोएं। संक्रमित व्यक्ति उपयोग किए हुए मास्क को 1 लीटर पानी में एक चम्मच ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और 10 से 15 मिनट तक मास्क को डुबायें तथा उसके उपरांत शीध्र जलाकर या गहरे गड्ढे में दफन कर नष्ट करें। अगर कोरोना वायरस के लक्षण जैसे बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत अपने सिविल सर्जन कार्यालय से संपर्क करें।
Share on Google Plus

About सुनील कुमार

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment