Bhagalpur News:ओशोधारा साधना केंद्र के द्वारा 24 फरवरी से छह दिवसीय ध्यान समाधि शिविर का आयोजन, आनंदपूर्ण जीवन जीने की सिखायी जाएगी कला

ग्राम समाचार, भागलपुर। ओशोधारा साधना केंद्र भागलपुर के द्वारा तिलकामांझी स्थित टेक्नोपॉइंट परिसर में आगामी 24 से 29 फरवरी तक छह दिवसीय ध्यान समाधि शिविर का आयोजन किया जाना है। आज के समय में इस भागदौड़ भरे जीवन में इस तरह के शिविर का आयोजन खासकर भागलपुर में अमृत के समान है। शिविर सुबह 6:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक विभिन्न स्तरों में आयोजित किया जाएगा। शिविर का संचालन राष्ट्रीय स्तर के ओशोधारा के आचार्य ओशो ज्ञानामृत जी, स्वाति चेतन्य अंशु जी तथा मां आनंद सरिता जी करेंगे। चैतन्य अंशु ने बताया कि इस छह दिवसीय शिविर के प्रथम 3 दिनों में आनंदपूर्ण जीवन जीने की कला सिखाई जाएगी। जिसमें गौतम बुद्ध के बताएं अष्टांगिक मार्ग के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की जाएगी। मैं कौन हूं जैसे प्रश्न के समाधान की चर्चा की जाएगी। साथ ही क्रोध व तनाव से मुक्ति के सूत्र, सफल होने के सूत्र, सम्यक वाणी, सम्यक कार्य, सम्यक संबंध, सम्यक स्वीकार, सम्यक दृष्टि के बारे में काफी रोचक व संगीत पूर्ण सत्र का आयोजन किया जाएगा। प्रतिभागी भी अपने अनुभव तथा बातों को शेयर करेंगे। प्रत्येक दिन पहला व अंतिम सत्र ध्यान का होगा। ध्यान क्या है, ध्यान क्यों जरूरी है, ध्यान कैसे किया जाता है। इस विषय पर चर्चा होगी तथा प्रतिभागियों को ध्यान का अनुभव कराए जाएंगे। इसके पश्चात अगले 3 दिनों तक ध्यान योग समाधि साक्षी व सुमिरन का सत्र होगा। ओशो कहते हैं प्रत्येक मनुष्य को बाहर और भीतर दोनों से समृद्धि होना चाहिए। जिसे उन्होंने जोरवा द बुद्धा कहा है। अर्थात बाहर से भी संपन्न भीतर से संपन्न। इस छह दिवसीय शिविर में बाहर से खुश और तनावमुक्त होने का शिक्षण दिया जाएगा। भारत के पूर्व राष्ट्रपति तथा महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम ने भी कहा है कि प्रत्येक मनुष्य को आध्यात्मिक होना चाहिए। अगर आध्यात्म है तो विज्ञान का विकास होगा अन्यथा विनाश होना तय है। इस शिविर में ओशोधारा के आचार्य स्वामी चैतन्य अंशु मित्रों को शामिल होने का आमंत्रण देंगे। शिविर में भोजन व आवास का भी व्यवस्था की गई है।
Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें