दुमका, शिकारीपाड़ा, जामा एवं जरमुंडी विधानसभा में मतदान प्रक्रिया पूरी


ग्राम समाचार, दुमका (झारखंड)।  दुमका जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी ने प्रेस वार्ता कर कहा कि दुमका, शिकारीपाड़ा, जामा एवं जरमुंडी विधानसभा में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष माहौल में मतदान की पूरी प्रक्रिया संपन्न हुई है।

उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से विधानसभा चुनाव को सफलतापूर्वक शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने में हम सफल हुए हैं। मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा भी चुनाव कार्य मे लगे सभी अधिकारियों,कर्मियों एवं जिलावासियों को बधाई दी गयी है। लोकसभा चुनाव की तरह विधानसभा चुनाव को बिना किसी घटना,क्षति के विधि व्यवस्था के साथ संपन्न कराया गया है। मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान भी किया है। दुमका जिला प्रशासन और जिलावासियों के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। सभी को तहे दिल से आभार एवं अभिनंदन देना चाहती हूँ।

 निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी ने कहा कि, अभी तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दुमका जिला का मतदान प्रतिशत 69.73 प्रतिशत रहा है। जरमुंडी विधानसभा का मतदान प्रतिशत 71.78, जामा विधानसभा का मतदान प्रतिशत 69.5, शिकारीपाड़ा विधानसभा का मतदान प्रतिशत 73.25 एवं दुमका विधानसभा का मतदान प्रतिशत 64.39 है।

उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में मतदान प्रतिशत कम है लेकिन उम्मीद है कि स्क्रूटनी के बाद मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी। बैलट यूनिट का रिप्लेसमेंट परसेंटेज 0.56 प्रतिशत है। 285 बैलट यूनिट रिजर्व में रखे गए थे। मॉक पोल के दौरान आठ बैलट यूनिट रिप्लेस हुए। मतदान के दौरान एक भी बैलेट यूनिट रिप्लेस नहीं हुआ। कंट्रोल यूनिट का रिप्लेसमेंट प्रतिशत 0.45 प्रतिशत है। 225 कंट्रोल यूनिट रिजर्व में रखे गए थे। मॉक पोल के दौरान पांच कंट्रोल यूनिट रिप्लेस में लेकिन मतदान के दौरान एक भी कंट्रोल यूनिट रिप्लेस नहीं हुआ। चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए 336 वीवीपैट रिजर्व में रखे गए थे। मॉक पोल के दौरान 13 वीवीपैट को रिप्लेस किया गया तथा मतदान के दौरान दो वीवीपैट को रिप्लेस किया गया। वीवीपैट का रिप्लेसमेंट प्रतिशत 1.16 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को शाम को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने सभी मतदान कर्मियों को बेहतर ढंग से ईवीएम वीवीपैट की जानकारी दी थी। जिसका परिणाम है कि नहीं के बराबर ईवीएम वीवीपैट से संबंधित शिकायत प्राप्त हुए। मतदाताओं को भी प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम तथा वीवीपैट की जानकारी दी गई थी। मतदाताओं ने भी ईवीएम का बेहतर इस्तेमाल किया है। प्रातः 7:00 बजे से 3:00 बजे तक शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में तथा प्रातः 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक जामा विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान एक भी मशीन को नहीं बदला गया।  4 विधानसभा के 98.72 प्रतिशत पीडब्ल्यूडी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

9282 में 9163 पीडब्ल्यूडी मतदाताओं ने किया मतदान...

जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी ने कहा कि 4 विधानसभा में 98.72 प्रतिशत पीडब्ल्यूडी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दुमका जिला के सभी चार विधानसभा को मिलाकर कुल 9282 मतदाताओं में 9163 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनके लिए सभी मतदान केंद्रों पर रैंप सहित व्हील चेयर एवं सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध थी। पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए वाहन की भी व्यवस्था की गई थी साथ ही मतदान केंद्रों पर वॉलिंटियर्स भी रखे गए थे।

उन्होंने कहा कि जिला के 70 मतदान केंद्र के ईवीएम कल आएंगे

जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी ने कहा कि जिला के 70 मतदान केंद्र पी+1 में है। इन सभी 70 मतदान केंद्रों के ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। प्रखंड स्तर के अधिकारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी थाना प्रभारी तथा सुरक्षा बल के जवान निगरानी में ईवीएम रखे गये हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त नहीं हुए हैं। री पोल से भी संबंधित कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में 51 सखी बूथ बनाए गए थे सखी बूथ के मतदान कर्मियों नहीं यह साबित कर दिया कि हम भी किसी से कम नहीं है।सखी बूथ के मतदान कर्मियों ने बहुत ही बेहतर ढंग से मतदान कराया है। उन्होंने कहा कि पूरे मीडिया की टीम को मैं तहे दिल से धन्यवाद देती हूँ। आप सभी के सहयोग से जिला प्रशासन चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं उत्सवधर्मी माहौल में संपन्न कराने में सफल रहा है।

इस अवसर पर जामा के निर्वाची पदाधिकारी सुनील कुमार तथा दुथमका के निर्वाची पदाधिकारी राकेश कुमार सहित विभिन्न कोषांग के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।
-  ग्राम समाचार, दुमका ब्यूरो रिपोर्ट।
Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें