बूथ पर मतदाता पर्ची के साथ रखें 12 में से कोई एक पहचान पत्र

ग्राम समाचार (गोड्डा)। मंगलवार को पांचवें चरण के तहत विधान सभा 16- पोड़ैयाहाट, 17- गोड्डा, 18- महागामा  क्षेत्र के चुनावी तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त   किरण पासी की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन समाहरणालय स्थित सभागार में किया गया।

इस दौरान उपायुक्त द्वारा बताया गया कि 16- पोड़ैयाहाट, 17- गोड्डा, 18- महागामा विधान सभा क्षेत्र में मतदान की तिथि-20.12.2019 को पूर्वाहन् 7.00 बजे से अपराह्न 5.00 बजे तक मतदान की तिथि एवं समय निर्धारित है। साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि मॉक पोल वास्तविक मतदान से 1:30 घंटे पूर्व प्रारंभ किया जाना है।

उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की मजबूती में अपना योगदान सुनिश्चित करें। मतदाताओं की सुविधा हेतु सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था मतदान केन्द्रों पर की गयी है।

बूथ पर मतदाता पर्ची के साथ रखें 12 में से कोई एक पहचान पत्रः जिला निर्वाचन पदाधिकारी

मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती किरण पासी द्वारा जानकारी दी गयी कि मतदान के दिन मतदाता पर्ची के साथ चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित 12 - में से कोई भी एक पहचान पत्र

 1.वोटर कार्ड
2. ड्राईविंग लाइसेंस
3. राज्य अथवा केन्द्र सरकार अथवा लोक उपक्रमों के द्वारा जारी पहचान पत्र
4. फोटोयुक्त बैंक पास बुक
5.पैन कार्ड
6. श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड
7. मनरेगा जाॅब कार्ड
8. सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ स्मार्ट कार्ड
9. पेंशन कार्ड
10. सांसद अथवा विधायकों को प्राप्त आधिकारिक पहचान पत्र
11. आधार कार्ड
12. पासपोर्ट

 में से कोई भी एक पहचान पत्र मतदान करने के लिए आवश्यक है।

मतदाताओं की सुविधा के लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था होगी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त   किरण पासी ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदाताओं को लंबी कतारों में खड़े रहने की फजीहत से उबारने के लिए जिला प्रशासन ने इस बार टोकन सिस्टम की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के अंतर्गत सभी आगंतुक मतदाताओं को मतदान केंद्र आते ही टोकन पर्ची मुहैया कराया जाएगा। टोकन पर्ची मिलने के उपरांत उन्हें कुर्सी में बैठने की अनुमति दी जाएगी और टोकन में लिखे जानकारी के अनुसार ही वह बुलाने पर वोट देने के लिए बूथ के अन्दर जाएंगे। इस प्रकार मतदाताओं को लंबी कतारों में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं रहेगी और वह बहुत ही आराम से मतदान कर पाएंगे।

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चैबंद रहेगी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त   किरण पासी ने जानकारी देते हुए बताया कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बल की टीमें लगातार फ्लैग मार्च कर लोगों में सुरक्षा के एहसास को और बुलंद कर रही है। चुनाव को शांतिपूर्ण व स्वच्छ वातावरण में आयोजित करने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं।


16- पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल मतदान केंद्र की संख्या 373 है। कुल मतदान केंद्र भवन की संख्या 287 है। पुरुष मतदाता की संख्या 140670 हैं। महिला मतदाता की संख्या 133704 हैं। अन्य दो सहित कुल 274376 निबंधित मतदाता हैं।

17- गोड्डा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल मतदान केंद्र की संख्या 397 है। कुल मतदान केंद्र भवन की संख्या 297 है। पुरुष मतदाता की संख्या 150027 हैं। महिला मतदाता की संख्या 138155 हैं। अन्य दो सहित कुल 288184 निबंधित मतदाता हैं।

18- महागामा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल मतदान केंद्र की संख्या 408 है। कुल मतदान केंद्र भवन की संख्या 289 है। पुरुष मतदाता की संख्या 154354 हैं। महिला मतदाता की संख्या 142873 हैं। कुल 297227 निबंधित मतदाता हैं।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  किरण पासी ने बताया कि 16- पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र में कुल 20 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है। 17- गोड्डा विधानसभा क्षेत्र में कुल 15 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है। 18- महागामा विधानसभा क्षेत्र में कुल 15 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र के रूप में स्थापित किया गया है।

कुल 319 वेबकास्टिंग मतदान केंद्र स्थापित हैं

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  किरण पासी ने बताया कि 319 मतदान केंद्रों में चुनावी प्रक्रिया का सीधा प्रसारण चुनाव आयोग तक पहुंचाने के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई। 16- पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र में 68, 17- गोड्डा विधानसभा क्षेत्र में 100 , 18- महागामा विधानसभा क्षेत्र में 102 बूथों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। वेबकास्टिंग वाले बूथों में सभी चुनावी गतिविधि पर सी.सी.टी.वी. के द्वारा चुनाव आयोग लाइव नजर  बनाये रखता है।

कुल 158 माइक्रो आब्जर्वर की पैनी नजर में होगा चुनाव पर

चुनावी प्रक्रिया पर रिपोर्ट तलब करने हेतु 16- पोड़ैयाहाट के लिए 45 माइक्रो ऑब्जर्वर, 17- गोड्डा के लिए 55 माइक्रो ऑब्जर्वर तथा 18- महागामा विधानसभा के लिए कुल 58 माइक्रो ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। यह सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपने क्षेत्र अंतर्गत हर एक चुनावी गतिविधि की रिपोर्टिंग चुनाव आयोग को करेंगे।

उपायुक्त   किरण पासी ने बताया कि गोड्डा जिला अंतर्गत विधानसभा आम चुनाव 2019 के सफल संचालन हेतु VST/SST/FST/ सेक्टर दल का गठन किया गया है। 16- पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र में  VST की संख्या 01 है। SST की संख्या 06 है। FST की संख्या 02 है। सेक्टर की संख्या 29 है। 17- गोड्डा विधानसभा क्षेत्र में  VST की संख्या 04 है। SST की संख्या 06 है। FST की संख्या 03 है। सेक्टर की संख्या 54 है। 18- महागामा विधानसभा क्षेत्र में  VST की संख्या 03 है। SST की संख्या 07 है। FST की संख्या 03 है। सेक्टर की संख्या 59 है।

मौके पर उप विकास आयुक्त सुनील कुमार, प्रशिक्षु IAS ऋतुराज, उप निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी विवेक सुमन उपस्थित थे।
 - ग्राम समाचार (गोड्डा)।


Share on Google Plus

Editor - कैलाश शर्मा, विशेष संवाददाता।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें