Rewari News : प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 30 जून तक रहेंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश :: DSE

हरियाणा शिक्षा निदेशालय पंचकुला के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 01 से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेंगे। रेवाड़ी डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि हरियाणा शिक्षा निदेशालय की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए जिले भर के सभी राजकीय व निजी स्कूलों में 30 जून तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। 30 जून तक बाल वाटिका से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। उन्होंने सभी निजी व सरकारी स्कूल संचालकों को 30 जून तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं अब स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे। उन्होंने चेताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान कोई भी विद्यालय खुला पाया जाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 


डीसी राहुल हुड्डा ने आमजन से आह्वान किया कि वे सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी की पालना करें और लू से बचे रहें। उन्होंने बताया कि लू से बचाव के लिए गर्मी में हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढक कर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-भले ही प्यास न लगी हो, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। बच्चों को वाहनों में छोड़कर न जाएं उन्हें लू लगने का खतरा हो सकता है, नंगे पांव बाहर न जाएं, गर्मी से राहत के लिए हाथ का पंखा अपने पास रखें, काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम लें, खेत खलिहान में काम कर रहे हैं तो समय-समय पर पेड़ या छाया में ही आसरा लें। गर्मी के मौसम में जंक फूड का सेवन न करें। ताजे फल, सलाद तथा घर में बना खाना खाएं। खासतौर पर प्रातः: 10 बजे से सायं 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाए। यदि आमजन व बच्चों को चक्कर आए, उल्टी, घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में परेशानी तो चिकित्सक को दिखाकर उचित परामर्श लें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें