Rewari News : अनाज मंडी में रबी की फसलों की सरकारी खरीद MSP पर रोस्टर प्रणाली से जारी

रेवाड़ी की नई अनाज मंडी में MSP पर रबी की फसलों की सरकारी खरीद जारी है। उठान प्रक्रिया धीमी होने से व्यापारियों को मंडी जाम होने का डर सता रहा है। बिठवाना मंडी में खरीद केंद्र बंद होने से अव्यवस्था बनी। आढ़ती प्रधान अशोक यादव, व्यापारी राजीव बंसल व रिशु आदि ने खरीद पर अपनी प्रतिक्रिया दी।



रेवाड़ी जिले की रेवाड़ी, बावल और कोसली अनाज मंडी में सरसों के साथ गेहूं की भी आवक बढ़ने लगी है। गेहूं में नमी कम होने से हैफेड व फूड सप्लाई विभाग की ओर से 2275 एमएसपी पर सरकारी खरीद की जा रही है। 25 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। गेहूं का उठान भी साथ ही किया जा रहा है। लेकिन उठान प्रक्रिया धीमी होने के कारण मंडी में जगह नहीं बची है। व्यापारियों की माने तो पहले सरसों की खरीद रोस्टर वाइज बिठवाना मंडी में हो रही थी लेकिन दो दिन से बिठवाना मंडी में खरीद बंद कर नई अनाज मंडी में की जा रही है। ऐसे में आढ़तियों को डर सता रहा है कि रेवाड़ी की अनाज मंडी में एक साथ सरसों, गेंहू व जौ की खरीद होने से मंडी में अव्यवस्था बन जाएगी और एक साथ अधिक संख्या में किसान मंडी में ट्रैक्टर ट्राली लेकर पहुंचने के कारण जाम की स्थिति पैदा हो जाएगी। इसलिए आढ़तियों ने मांग की है कि सरसों की खरीद पहले की तरह बिठवाना मंडी में ही की जाए। वहीं इस बारे में जब हमने मार्केट कमेटी के अधिकारीयों से बात करनी चाही तो वे कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। 



हैफेड की ओर से रेवाड़ी, कोसली व बावल अनाज मंडी में 15 दिन में 241 गांवों के 12648 किसानों से 26561 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की जा चुकी है। मंगलवार तक तीनों अनाज मंडियों में 2120 एमटी सरसों की खरीद की गई। निर्धारित गांवों के किसानों की सरसों हैफेड की ओर से एमएसपी 5650 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से की जा रही है। तीनों अनाज मंडियों में खरीदी गई सरसों का 73.11 प्रतिशत लिफ्टिंग का कार्य भी हो चुका है। इसके अलावा नई अनाजमंडी में सवा लाख क्विंटल सरसों की आढ़तियों के माध्यम से प्राइवेट खरीद हो चुकी है। अब तक 9607 किसानों की 18929.5 एमटी सरसों के 106.91 करोड़ राशि खातों में डाली जा चुकी है। हैफेड की ओर से अभी तक जिले की तीन अनाज मंडी में 12648 किसानों से 26561 एमटी सरसों की खरीद की गई है, जिसमें रेवाड़ी अनाज मंड़ी में 8104.8 एमटी, कोसली में 12336 एमटी तथा बावल अनाजमंडी में 6120.2 एमटी सरसों की खरीद हुई है। तीनों अनाज मंडियो से अब तक 19419 एमटी सरसों का उठान किया जा चुका है, जबकि 7141 एमटी सरसों का उठान होना बाकी है। बावल अनाजमंडी से 5124 एमटी, कोसली से 7427 एमटी व रेवाड़ी से 6867 एमटी सरसों की लिफ्टिंग हो चुकी है, जबकि बावल मंडी से 996 एमटी, कोसली से 4908 एमटी व रेवाड़ी अनाजमंडी से 1236 एमटी सरसों का उठान होना बाकी है। तीनों अनाज मंडियों से अब तक 73.11 प्रतिशत सरसों की लिफ्टिंग की जा चुकी है। 



एसडीएम एवं प्रशासक मार्केट कमेटी रेवाड़ी विकास यादव ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए रेवाड़ी, बावल व कोसली स्थित नई अनाज मंडी में किसानों की सरसों की सरकारी खरीद सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य 5650- रुपए प्रति क्विंटल की दर से जारी किए गए गावों के रोस्टर के हिसाब से की जाएगी ताकि किसानों को समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे अपनी बारी अनुसार ही अपनी फसल को मंडियों में बचने के लिए लाएं।


रेवाड़ी में रोस्टर वाइज 12 अप्रैल को चिल्हड, बोडिया कमालपुर, राजपुरा खालास, बुडाना, बुडानी, भाण्डौर, नांग्ल तेजू, धरचाना, आन्नदपुर, बिशनपुर, जीवड़ा, जटवाड़ा, उष्मापुर, श्यामनगर, लिलोढ, चक खारजी बहु, मुसेपुर तथा शनिवार 13 अप्रैल को जाडरा, ढाकिया, करावरा मानकपुर, नूरपुर, जैतपुर शेखपुर, जाट, जांटी, राजावास, करनावास, शादीपुर, खेडा मुरार, पावटी, जैतडावास, कसौला, कसौली, मुबारिकपुर, शहादतनगर, नेहरुगढ, सुधराना, रोहड़ाई, गोरिया व मोतला कलां, आम्बोली गांव के किसानों की सरसों की पैदावार की निर्धारित एमएसपी पर खरीद की जाएगी। 



एसडीएम एवं प्रशासक मार्केट कमेटी ने किसानों से आह्वान किया कि वे अपनी सरसों की फसल को अच्छी तरह सुखाकर व साफ करके जिस दिन उनके गांव का नम्बर हो उसी दिन सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक किसी भी समय ला सकता है। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन ई-खरीद में मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर करवाया हुआ है केवल वही किसान अपनी सरसों लेकर आएं ताकि किसानों को को अपनी सरसों बेचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने स्पष्ट किया कि गेट पास कटवाने के लिए किसान अपना आधार कार्ड अवश्य साथ लेकर आएं।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें