Rewari News : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कई गांव में ग्रामीणों से किया ‘जनसंवाद’



रेवाड़ी, 7 नवंबर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश की मौजूदा मनोहर सरकार ने विभिन्न प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ असली हकदार तक पहुंचाने का काम किया है। परिवार पहचान पत्र हरियाणा में विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत पात्र बुजुर्गों की बिना किसी टेंशन के सामाजिक सुरक्षा पेंशन बन रही है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मंगलवार को ‘जनसंवाद’ कार्यक्रमों के तहत दूसरे दिन रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के गांवों कालूवास, काकोडिय़ा, खिजूरी व निखरी में ग्रामीणों से जनसंवाद करते हुए उनकी शिकायतें व समस्याएं सुन रहे थे। 

ओमप्रकाश यादव जनसंवाद के दौरान ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए रूबरू हुए और उनकी वृद्धावस्था पेंशन, परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड सहित अन्य शिकायतें व समस्याएं सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही शिकायतों व समस्याओं का त्वरित समाधान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव कालूवास में मौके पर 5 गुलाबी कार्ड, 15 बीपीएल कार्ड बनाने सहित 14 बुजुर्गो की पेंशन चालू करवाई। जनसंवाद कार्यक्रमों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने पगडिय़ों व फूल मालाओं से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का गर्मजोशी से स्वागत अभिनंदन किया।



ओमप्रकाश यादव ने कहा कि मनोहर सरकार की ओर से प्रदेश में लागू किए गए परिवार पहचान पत्र ने प्रदेश के वृद्धजनों को पेंशन चालू कराने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने के झंझट से छुटकारा दिलाने का कार्य किया है। परिवार पहचान पत्र के अनुसार जिनकी उम्र 60 साल हो गई है और जिनकी पति-पत्नी की सालाना इनकम 3 लाख रुपए से कम हैं, उनका डाटा क्रीड की तरफ से सोशल जस्टिस डिपार्टमेंट को भेज दिया जाता है। उन्होंने बुजुर्गों से आह्वान किया कि वे वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लिए किसी भी विभागों के कार्यालय में चक्कर ना लगाएं। सम्मान भत्ता के पात्र होते ही विभाग के कर्मचारी स्वयं आपके पास आएंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि मनोहर लाल की लीडरशिप में प्रदेश में आधारभूत ढांचागत विकास सुदृढ़ हुआ है और प्रदेश के सडक़ तंत्र की मजबूती पूरे देश के विकास का आधार बनी है। उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, कृषि, सडक़, बिजली, पानी, किसान कल्याण, रक्षा क्षेत्र, महिला सशक्तिकरण सहित अन्य क्षेत्रों में सुधार देखने को मिला है। हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की शिकायतें, मांगें व सुझाव लेने के लिए सीधे लोगों के बीच जाने की पहल शुरू की गई है। जन संवाद कार्यक्रम जन-जन की आवाज बन चुका है। जहां जन संवाद कार्यक्रम आयोजित होता है, उसमें स्थानीय लोग तो शामिल होते ही हैं बल्कि आस-पास के गांवों व शहरों के लोग भी अपनी बात मुख्यमंत्री के समक्ष रखने के लिए पहुंचते हैं। सरकार की ओर से जनसंवाद कार्यक्रम धरातल पर सरकारी की योजनाओं के क्रियान्वयन और लोगों से सीधे फीडबैक लेने के लिए शुरू किया गया है। 



ओमप्रकाश यादव ने कहा कि जनसेवक के रूप में प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारतीय संस्कृति के मूल सिद्धांत अंत्योदय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को स्पष्ट किया और पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के कल्याण एवं उत्थान के लिए अनेक योजनाएं बनाई और उन्हें लागू किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 9 वर्षों में सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण को समर्पित होकर विकास कार्य करवाएं हैं, जिससे विकास पटल पर प्रदेश हर क्षेत्र में अग्रणी बना है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखा है और जनकल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित करते हुए अंत्योदय की भावना से कार्य किए हैं। समाज का हर वर्ग सरकार की कार्यप्रणाली से पूरी तरह संतुष्ट है। 



जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान स्टेट कोऑर्डिनेटर पीपीपी सतीश खोला, सुनील यादव, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, मंत्री ओम प्रकाश यादव के मीडिया सलाहकार राजेश यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति व भाजपा पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें