Rewari News : भारतीय किसान यूनियन चढूनी संगठन ने जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा



भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी की टीम ने नवनियुक्त SP दीपक जी से शिष्टाचार मुलाकात की व उन्हें गुलदस्ता भेंट किया l और साथ ही HSIIDC  द्वारा अधिकृत जमीन के मुद्दे पर उपायुकत रेवाड़ी को ज्ञापन दिया l भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी के जिलाध्यक्ष समय सिंह ने बताया कि HSIIDC द्वारा अधिकृत डुंगरवास, खलियावास व अन्य गावों की जमीन व स्ट्रक्चर का मुआवजा अभी तक किसानों को नहीं मिला है l इस मामले में हम कई बार प्रशाशनिक अधिकारियो व मंत्रियो को ज्ञापन दे चुके व मीटिंग कर चुके लेकिन अब तक इस मुद्दे पर सरकार की और से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है l एमआरटीएस परियोजना के विस्तारीकरण हेतु एचएसआईआईडीसी द्वारा अवार्ड 7 अगस्त 2020 के अतंर्गतर्ग जमीन अधिग्रहित की गई थी। 2020-21 में जिला रेवाड़ी में इस परियोजना के तहत कुल मआुवजा 201 करोड़ 53 लाख 62 हजार 130 रुपए अवार्ड हुआ। 



जिसमें 120 करोड़ रुपए जमीन अधिग्रहण के नाम पर किसानों को जारी कर दिए। बाकि 81 करोड़, 53 लाख, 62 हजार 130 रुपए की राशि इसी जमीन और उस पर बने भवन की क्षतिपूर्ति के तौर पर 10 सितंबर 2021 को अवार्ड कर दिया गया। कायदे से अवार्ड के 30 दिन के भीतर यह राशि किसानों को मिल जानी चाहिए थी लेकिन एक साल तक हम इस राशि को लेकर सघंर्ष करते आ रहे हैं। अधिकांश पीड़ितों की मुआवजा राशि 20 हजार, 40 हजार, 70 हजार से लेकर ढाई, तीन व चार लाख में आ रही है। हैरानी की बात है कि इस राशि के लिए भी उन्हें विभाग के बार बार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इसी मुद्दे पर 10 मार्च को सभी पीड़ित किसान HSIIDC के बावल स्थित कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया था और कार्यालय के मैन  गेट पर ताला जड़ा l उपायुक्त साहब से फ़ोन पर हुई वार्तालाप के बाद मिले आश्वाशन कि दस से पंद्रह दिनों में समस्या का निवारण करने  के बाद किसान थोड़ा शांत हुए थे l इसी मुद्दे पर आज हमारी यूनियन ने आज DC साहब को ज्ञापन दिया l  उन्होंने जल्द ही इस समस्या का निवारण करने का भरोसा दिलाया है l  इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन के सभी अधिकारी सवाचंद नम्बरदार, डॉ रोहताश, रामेस्वर दयाल, जगदीश , वेद हवलदार, राकेश ढोकिया, लक्ष्मी लिसाना, मुन्नी बूढ़पुर, मंजू योगी, लोकेश बावल, लालसिंह बावल, राजबीर कालुवास, अशोक प्रधान, राज सिंह ढिल्लो व अन्य किसान मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें