Panjwara News: काली मंदिर के भंडारे में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

ग्राम समाचार,पंजवारा,बाराहाट,बांका। पौराणिक महत्व के लखपुरा काली मंदिर में मंगलवार को सालाना भंडारा पूजनोत्सव संपन्न हुआ। मौके पर प्राचीन परंपरा के अनुसार दर्शन पूजन के लिए हजारों श्रद्धालुओं  की  भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह सबेरे से देर रात तक श्रद्धालुओं की जुटी भारी भीड़ से माता का मंदिर गुलजार होता रहा। दूसरी ओर  पंजवारा स्थित भंडारा काली मंदिर में  भी पूजन के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का पहुँचना शुरू हो गया। दोनों ही मंदिरों में आयोजित वार्षिकोत्सव के मौके पर लगे मेले का दृश्य भी गुलजार रहा। अगले मंगलवार को भी भंडारा पूजनोत्सव का आयोजन होना है। यहां भंडारा 

पूजन का इतिहास दो सौ साल से भी पुराना है। हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष के पहले एवं अंतिम मंगलवार को पूजनोत्सव का आयोजन प्राचीन काल से होता आया है। इस मौके पर यहां दूर दराज से श्रद्धालु आते हैं। मान्यतानुसार माता के दरबार में पाठा की बलि पड़ती है। जिसे देने सैकड़ों की संख्या में लोग जुटते हैं। कई श्रद्धालु रतजगा कर माता का मनान करते हैं। इस मौके पर आने वाले श्रद्धालु लखपुरा के साथ साथ पंजवारा के काली मंदिर में भी अपनी हाजिरी लगाना नहीं भूलते। इसे नियंत्रित करने के लिए स्थानीय पुलिस बल की तैनाती दिन रात रहती है। पूजनोत्सव के आयोजन समिति के सभी सदस्य गण भी तत्परता पूर्वक जुटे हैं।

ब्रजेश राठौर,ग्राम समाचार संवाददाता,पंजवारा।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें