Rewari News : शामलात जमीन मामले में बावल के नांगल तेजू बस स्टैंड पर पंचायत का आयोजन



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : बावल में रविवार को नांगल तेजू बस स्टैंड पर शामलात देह जमीन के मालिकाना हक के मुद्दे पर एक पंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत का आयोजन एडवोकेट मुकेश रघुनाथपुरा द्वारा किया गया। इस पंचायत में मुख्य वक्ता एडवोकेट राजेंद्र महलावत ने कहा लोगो को कोर्ट व सडक दोनो मोर्चो पर लडाई लडनी पडेगी। मांगेराम ने पंचायत की अध्यक्षता की। वही नवीन सोहलोत ने मंच संचालन किया। पंचायत में गांव गांव जाकर किसानों की टीम बनाने, सामाजिक संगठनों का सहयोग लेने व  शामलात देह जमीन के मुदे पर बावल चोंरासी की पंचायत का आयोजन करवाने के निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि किसानो को शामलात देह जमीन का मालिकाना हक अब तक की सभी सरकारों के उदासीन रवैये की वजह से नही मिल पाया। इस जमीन की पहले रजिस्ट्री भी होती थी, बाढ व अकाल की वजह से मुआवजा भी मिलता था। 



ट्यूबवेल कनेक्शन भी होते थे। लेकिन अब सरकार ने किसानों को इन सब सुविधाओं से वंचित कर दिया है। ओर वर्तमान सरकार द्वारा इस जमीन पर पैदा की गई फसल की बिक्री हेतु रजिस्ट्रेशन भी नही किया जाता है। 1960 की चकबंदी के बाद अगर किसी किसान ने कोर्ट के माध्यम शामलात देह जमीन का मालिकाना हक हासिल भी कर लिया वो भी निरस्त हो जायेंगे। शामलात देह जमीन को सरकारी या पंचायती जमीन घोषित कर दिया जाएगा। अगर इस तरह से ये सब कुछ हुआ तो किसान पुरी तरह बर्बाद हो जाएगा। इस मोके पर बावल क्षेत्र अनेकों गावो के गणमान्य लोग मोजूद रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें