Rewari News : चार साहेबजादों के अमर बलिदार जैसी दूसरी मिसाल पूरी दुनिया में नहीं चार मुये तो क्या हुआ-जीवित कई हजार



हमारा परिवार संस्था के तत्वावधान में बाल दिवस पर गुरू गोबिंद सिंह जी के चारों साहेबजादों के अमर बलिदान पर कार्यक्रम ‘‘चार साहेबजादों की कुर्बानी-नमन करें सब हिन्दुस्तानी’’ का आयोजन पंजाबी धर्मशाला पर किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि सुप्रसिद्ध कवि हलचल हरियाणवी, आर्य समाज रोड़ ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान जितेन्द्र अग्रवाल, शिवमोहन गोशाला के प्रधान रविन्द्र आशावादी व संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने कहा कि साहबजादे अजीत सिंह 18 वर्ष, जुआर सिंह 14 वर्ष की आयु में शत्रुओं को गाजर-मूली की तरह काटते हुए वीर गति को प्राप्त हुये। दो छोटे भाई जोरावर सिंह 9 वर्ष, फतेह सिंह 6 वर्ष को मुगलों ने पकड़ लिया ओर कहा कि या तो धर्म बदल ले या फिर मरने के लिए तैयार हो जाओ। दोनों वीर बालकों ने निडरता पूर्वक इंकार कर दिया। उनको जीते जी दीवारों में चिनवाने का आदेश हुआ लेकिन वो वीर बालक अपने निश्चय पर अडिंग रहे और देश के लिए हंसते-हंसते कुर्बान हो गये। 



संस्था के सहसंयोजक परवीन ठाकुर, प्रधान अरूण गुप्ता, पवित्रा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष प्रो. अनिरूद्ध यादव ने कहा कि वीरता के संस्कार इन साहेबजादों को विरासत में मिले थे। गुरू अर्जुन देव, गुरू तेग बहादुर, दशमेश पिता गुरू गोबिंद सिंह जी की महान वीरता व पराक्रम तो मानो उनके खून में ही था। आज ये साहबजादे एक त्यागा और बलिदान की महान मिसाल के तौर पर पूरी दुनिया में संदेश दे रहे है। सहयोग एक प्रयास की प्रधान विजय चैहान, भाजपा नेत्री दीपा भारद्वाज, समाजसेविका तारादेवी, प्रमुख शिक्षाविद मधु गुप्ता व महिला प्रधान शशि जुनेजा ने कहा कि बालक का प्रथम गुरू उसकी मां होती है। मां सात्विक भोजन करे, अच्छे दृशय देखे, सत्संग व महापुरूषों की जीवनी को पठन व श्रवण करें तो स्वभाविक यही संस्कार उनकी संतान में आ जाते है। जलवा डांस अकेडमी के निर्देशक परवीन ठाकुर के निर्देशन में बच्चों में माता पिता की सेवा करने की सुंदर नाटिका, मुस्कान, संस्कृति व जूही ने प्रस्तुत कर सभी का मनमोह लियां बालिका गुंजन आहुजा ने वीर साहबजादा बनकर सुंदर नाटक प्रस्तुत कर सभी को वीर रस से भर दिया। सुप्रसिद्ध कवि हलचल हरियाणवी, उपप्रधान परवीन गुप्ता, महिला प्रधान शशी जुनेजा के जन्मदिवस पर सभी ने शुभकामनाएं दी। आये हुए अतिथियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यतः समाजसेवी राजेंद्र गेरा, सोनिया कपूर, पूर्वांशी, बहन प्रकाश मेहता, आशु जुनेजा, नीरू कोशिक, राजेंद्रसिंह यादव, किशोरी नंदवानी, शिक्षाविद बलबीर अग्रवाल, कपिल कपूर, मनीष जलवा व मनोज आहुजा ने सहयोग किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education