Rewari News : राजकीय विद्यालयों में नेशनल अचिवमेंट सर्वे का मॉक टेस्ट आयोजित हुआ

रेवाड़ी, 29 अक्टूबर। डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार व डिप्टी डीईओ वीरेंद्र नारा ने बीकानेर गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व गंगायचा अहीर के राजकीय विद्यालय में मॉक टेस्ट का जायजा लिया तथा राजकीय विद्यालयों में परीक्षा व्यवस्थाओं को देखा।



जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि नेशनल अचिवमेंट सर्वे के तहत 12 नवम्बर को देशभर में तीसरी, पांचवीं, आठवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों का मूल्यांकन सर्वे होगा। उन्होंने कहा कि नेशनल एचीवमेंट सर्वे का उद्देश्य देश के राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने की क्षमता का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में शैक्षणिक आवश्यकताओं का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों में सीखने मेंं सुधार लाने के लिए कार्ययोजना बनाई जा सके।
स्कूलों में लिए जा रहे विद्यार्थियों के प्रैक्टिस टेस्ट
  जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिए एवं बच्चों की शैक्षणिक स्तर को जानने के लिए एनएएस सर्वे किया जा रहा है। जिसके लिए विद्यालयों में प्रैक्टिस टेस्ट व मॉक टेस्ट लिए जा रहे है। इस टेस्ट में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय शामिल किए है। सवे के पूर्व छात्रों के तीन प्रैक्टिस टेस्ट लिए जाएंगे। इसके बाद छात्र सर्वे के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे।
नई शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षकों व विद्यार्थियों को किया जा रहा अपडेट
बाक्स:- डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में रेवाड़ी जिला अग्रणी भूमिका निभा रहा है और जिला के राजकीय विद्यालयों में गुणात्मक शिक्षा विद्यार्थियों को सुखद माहौल में प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षकों व विद्यार्थियों को अपडेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नेशनल अचिवमेंट सर्वे का मॉक टेस्ट शिक्षा विभाग व एससीईआरटी गुरुग्राम की ओर से तैयार किया गया है। डीसी ने बताया कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में भाग लेने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों की अधिक से अधिक भागीदारी और बेहतर नतीजे लाने पर फोकस किया जा रहा है। जिसे लेकर विभाग की तरफ से विद्यार्थियों के लिए माक टेस्ट लिए जा रहे हैं, ताकि विद्यार्थियों की कमियों का आंकलन बारीकी से किया जा सके। यही नहीं विद्यार्थियों को एक्स्ट्रा कोचिंग, गाइडेंस के साथ-साथ उन्हें सभी प्रश्नों को हल करवाया जा रहा है। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिए विषय के हिसाब से बनाया गया सिलेबस भी बांटा जा रहा है, ताकि उनकी मदद से भी विद्यार्थी तैयारी बेहतर ढंग से कर सकें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education