Jamtara News:भारत बचाओ दिवस पर जामताड़ा एवं कुंडहित मैं धरना प्रदर्शन ।

 

भारत बचाओ दिवस के उपलक्ष पर प्रदर्शन करते सीटीयू एवं अखिल भारतीय किसान सभा के प्रतिनिधि। 

ग्राम समाचार, जामताड़ा। : भारत बचाओ दिवस के उपलक्ष पर सोमवार को सीआईटीयु एवं अखिल भारतीय किसान सभा के संयुक्त पहल पर जिला मुख्यालय सहित के गांधी स्मारक स्थल एवं कुंडहित मुख्यालय परिसर में विभिन्न मांग एवं लोगों की समस्याओं के समाधान के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया।

जामताड़ा मुख्यालय में संपन्न धरना प्रदर्शन का नेतृत्व अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य महासचिव कामरेड सुरजीत सिन्हा ने जबकि कुंडहित प्रखंड में  जिला संयुक्त सचिव चंडीदास पूरी, लक्खी सोरेन तथा सुकुमार बाउरी ने किया। कार्यक्रमों में वक्ताओं ने कहा की मोदी सरकार के पारित कृषि कानून पूर्ण रूप से किसान विरोधी है। इस प्रकार के किसान विरोधी कानून पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए तैयार किया गया है। किस प्रकार के कानून लागू होने पर जन वितरण प्रणाली व्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा, किसानों के फसलो का न्यूनतम मूल्य नहीं मिलेगा एवं करपोरेटो को तथा बड़ी व्यापारियों को असीमित भंडारण की क्षमता दिए जाने के कारण महंगाई में बेतहाशा वृद्धि होगी। जामताड़ा में सुजीत माजी गौर सोरेन, सचिन राणा ,अशोक भंडारी, दुबराज भंडारी, अरुण राना ,विजय राना एवं प्रखंड में संतोष ,पवित्रा , गोलक डोम, चंडी डोम प्रेम, कालो आदि कार्यकर्ता एवं समर्थक उपस्थित थे।

--- मुख्य मांगे इस प्रकार : किसान विरोधी तीनों काला कानून एवं श्रम संहिता को वापस ले, महंगाई पर रोक लगाए ,मनरेगा योजना में एक साल अवधि में 200 दिवस मजदूरी की गारंटी एवं दैनिक मजदूरी दर  600 रुपए  करें, किसानों के फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य मूल्य पर फसल कढ़ाई करने की गारंटी करें,स्कीम वर्कर देसी आंगनवाड़ी सेविका सहायिका रोजगार सेवक पोषण सखी जलसहिया आदियों को 21000 रुपए मासिक मानदेय या वेतन मिले, निजीकरण पर रोक लगे ,सभी मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिले, गैर आयकर दाता प्रति परिवार को प्रतिमाह 7500 रुपए का भुगतान करें, प्रति व्यक्ति 10 किलो अनाज की निशुल्क व्यवस्था करें , किसी भी क्षेत्र में मजदूरों की छटनी नहीं की जाए ,कोविड-19 काल में जॉब्लेस  मजदूरों को मुआवजा दिया जाए, सभी सरकारी रिक्त पदों पर बहाली सुनिश्चित करें, स्थानीय समस्याओं पर भी समाधान निकाला जाए जैसे पेयजल की असुविधा, जन वितरण प्रणाली की समस्या, चिकित्सा व्यवस्था आदि ।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education