Rewari News : जल शक्ति अभियान : पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए जन आंदोलन जरूरी, जन सहभागिता से जल संरक्षण अभियान को मिलेगी मजबूती : डीसी

रेवाड़ी, 28 जुलाई। डीसी यशेन्द्र सिंह ने आज जिला सचिवालय सभागार में जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक करते हुए संबंधित विभागाध्यक्षों से कहा कि वे अपने-अपने विभाग से संबंधी लक्ष्य को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा में भेजें ताकि केन्द्र व राज्य सरकार के पोर्टल पर डाटा अपलोड किया जा सके।

डीसी ने अधिकारियों से कहा कि वे जल संरक्षण में आमजन को सहभागी बनाएं और जल बचाने की मुहिम के तहत लोगों को जागरूक भी करें। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न गांवों में रेन वाटर हार्वेस्टर बनाए जाएं। गांवों में स्थित जोहड़ों की सफाई व पौधारोपण कर उनका सुंदरीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों व सरकारी भवनों में सोख्ते गड्ढे बनवाए जाएं।
उपायुक्त ने जिलावासियों से जल संचय व कैच द रेन यानि बरसाती पानी को बचाने के लिए शुरू किए गए जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए जन आंदोलन के रूप में व्यापक कार्यक्रम चलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए आम नागरिकों की जन सहभागिता होना अति आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है। जन सहभागिता से इस अभियान को मजबूती मिलेगी।
डीसी ने कहा कि वन विभाग द्वारा पौधे लगाने का कार्य किया जा है, उन्होंने कहा कि जिला में पौधारोपण कर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गांव-गांव में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। पानी की बचत करने के मकसद से धान के स्थान पर अन्य फसलों की बिजाई के लिए किसानों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मिशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है, सभी अधिकारी इस मिशन के तहत किए जाने वाले कार्यों को गंभीरता से पूरा करवाएं और जल संरक्षण में अपना भरपूर सहयोग दें। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के तरीके, सफल कहानियां व इसके संरक्षण की महत्वता बताने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए व प्रचार सामग्री का गांव-गांव में वितरण करवाया जाए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम, सोख्ता गड्ढा के अलावा पौधारोपण करवाया जाना आवश्यक है।
डीसी ने कहा कि जल शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण, जल सरंक्षण और भविष्य को सुरक्षित रखना है। बरसात के मौसम में जल सरंक्षण कर व पौधारोपण का कार्य कर हम इस अभियान को सफल बना सकते है। उन्होंने कहा कि जल सरंक्षण से जल स्तर ऊंचा होगा तथा इसका लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, कृषि, बागवानी, सिंचाई, लोक निर्माण सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें