expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewwari News : स्वामी धर्मदेव ने फीता काटकर एम्बुलेंस का शुभारंभ किया, अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेगी सेवा समिति

रेवाड़ी 6 जून। अब किसी रोगी को अस्पताल पहुंचने के लिए एंबुलेंस का घंटो इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वही शहर की तीन शमशान घाटो पर रखी सैकड़ों अस्थियों को भी मोक्ष मिल सकेगा। यह वह अस्थियां है जो कोरोना से जिंदगी हार गए थे। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत नगर परिषद के कर्मचारियों ने ही कोरोना से मौत होने वाले शख्स का अंतिम संस्कार किया था। या तो परिजन अंतिम संस्कार के समय श्मशान घाट पर पहुंचे ही नहीं अगर कोई इक्का-दुक्का पहुंचा भी तो अपनों का दूर से ही दीदार कर घर लौट गए। उसके बाद कभी भी वापस नहीं लोटे। हिंदू धर्म में मान्यता है कि मौत के बाद अस्थियों को मोक्ष के लिए गंगा में प्रवाहित की जाती है लेकिन पहले तो लॉकडाउन ऊपर से कोरोना जैसी महामारी इसमें अधिकांश परिजन अपने प्यारे की अस्थियां ही नहीं लेने आए। कुछ अस्थियों को चुगने के बाद श्मशान घाट में ही रख कर चले गए उसके बाद काफी समय बीतने के बावजूद वापस नहीं लौटे। हिंदू धर्म की मान्यता को देखकर पंजाबी बिरादरी व पंचनद सेवा समिति के जिला अध्यक्ष केशव चौधरी ने यह बीड़ा उठाया की श्मशान घाट की सभी अस्थियों को एकत्रित कर उन्हें गंगा में विसर्जित किया जाए इसके लिए उन्होंने बाकायदा एक एंबुलेंस भी खरीदी जो रोगियों को अस्पताल तो पहुंचायेगी साथ में कोरोना से दम तोड़ने वाले लोगों की अस्थियों को भी गंगा में प्रवाहित करेगी। 



आज इस एंबुलेंस का पटौदी आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज ने रिबन काटकर शुभारंभ किया। हरको बैंक चेयरमैन अरविंद यादव ने  एम्बुलेंस के लिए ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भेंट कर अपना सहयोग करते हुए पंजाबी बिरादरी के इस कार्य की प्रशंसा की। हम आपको बता दें कि रेवाड़ी जिले के साथ-साथ अन्य जिलों के करीब 150 से अधिक कोरोना रोगियों ने विभिन्न अस्पतालों में दम तोड़ा था। इन सभी की अस्थियों आज भी मोक्ष का इंतजार कर रही है। अब एंबुलेंस आने के बाद आस बंधी है कि यह सभी मोक्ष को प्राप्त होंगी। इस मौके पर हरकों बैंक चेयरमैन अरविंद यादव के साथ पंजाबी बिरादरी के प्रधान प्रेम नाथ गेरा नगर परिषद के पूर्व प्रधान हरीश अरोड़ा अनिल अरनेजा ओमप्रकाश राजपाल हनी सरपंच दिनेश कपूर अनिल छाबड़ा सुरेंद्र गांधी नंदलाल ढींगरा देवकीनंदन किशोर नंदवानी विजय ढींगरा दिलीप शास्त्री हेमंत लूथरा इंद्रजीत लूथरा धीरज लूथरा मुकेश खनेजा अंकित मान संगीता चौधरी राशि चौधरी पंचनद सेवा समिति के पदाधिकारी व सदस्यों के साथ पंजाबी बिरादरी व समस्त कार्यकर्ता उपस्थित रहे। पंचनद जिला अध्यक्ष केशव चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में एम्बुलेंस संचालकों द्वारा मरीज़ों को लूटा गया इसलिए समाज ने फ़ैसला लेते हुए यह कदम उठाया है। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें