expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम के तहत नाहड़ क्षेत्र मे सर्वे कार्य पूरा

रेवाड़ी, 26 मई। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम के सुखद परिणाम सामने आने लगे हैं। इस योजना के अंतर्गत  जिला की नाहड़ सीएचसी के तहत आने वाले गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव गांव व घर -घर जाकर हेल्थ सर्वे कर रही हैं । इतना ही नहीं टीम द्वारा कोविड लक्षण मिलने वाले मरीजों का तुरंत रैपिड एंटीजन टेस्ट कर उन्हें बेहतर परामर्श के साथ अच्छा इलाज दिया जा रहा है।  राज्य सरकार के निर्देश अनुसार जिला उपायुक्त  यशेन्द्र सिंह प्रतिदिन कोसली के इंसीडेंट कमांडर होशियार सिंह  के अलावा सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार से उक्त स्कीम को लेकर फीडबैक ले रहे हैं। उनका मानना है कि गांवों में कोई भी मरीज जांच और दवाओं के आभाव से किसी भी रूप में प्रभावित ना होने पाए।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह  ने हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम के तहत सर्वे कार्य में लगे स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें हरेक व्यक्ति की जांच सुनिश्चित करने के  आदेश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आमजन और अधिकारियों की  बेहतर कार्यशैली के चलते हॉटस्पॉट गांव लगातार मरीजों की संख्या में कमी आने पर हॉटस्पॉट श्रेणी से बाहर आ रहे हैं, यह सब अधिकारियों की दिन रात की जा रही जनसेवा का परिणाम है। डीसी यशेन्द्र सिंह कहते हैं कि उनका मुख्य लक्ष्य अतिशीघ्र जिला रेवाड़ी को कोरोना मुक्त करना है।                              
48 गांवों  में 23 हजार 132 घरों  तक पहुँची स्वास्थ्य विभाग की टीमें
सीएचसी नाहड़ के कोविड प्रभारी डॉ राजीव लखेरा ने बताया कि हरियाणा विलेजर जनरल हेल्थ चैक अप स्कीम के तहत पीएचसी गुडिय़ानी, पीएचसी नाहड़ और पीएचसी बव्वा के तहत आने वाले सभी 48 गांवों के 23 हजार 132 घरों में 1 लाख 20 हजार 857 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें विभाग की 48 टीमों ने 429 आरटीपीसीआर टेस्ट और  479 नागरिकों के रैपिड एंटीजन टेस्ट किये गए। इसके अलावा 688 आईएलआई चिन्हित किये गए हैं।
बॉक्स
ग्रामीण घबराएं नहीं, टेस्ट करवाएं और कोरोना को भगाएं : डीसी
कोरोना के चलते डीसी यशेन्द्र सिंह ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि लक्षण मिलने पर घबराने की जरूरत नहीं है।तुरंत टेस्ट करवाएं और कोरोना को भगाएं। कोरोना संक्रमण से बचाव ही सबसे बेहतर इलाज है। सभी नागरिक शासन-प्रशासन की ओर से जनहित मेंं समय-समय पर जारी की जा रही गाइडलाइन की पालना करें। बहुत ही जरूरी होने पर घर से बाहर मास्क लगाकर निकलें।
संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोते रहें। दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें। खुले मेंं ना थूकेें। खांसी, बुखार, सांस लेने मेंं परेशानी या कोरोना संक्रमण के अन्य लक्षण प्रतीत होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें या स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर अपना टेस्ट करवाएं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना टीकाकरण व टेस्टिंग निशुल्क की जा रही है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें