expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पोषण चार्ट जारी, सही खान-पान रिकवरी में करेगा मदद : डीसी

रेवाड़ी 19 मई। डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पोषण चार्ट जारी किया है। इस चार्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीज के खानपान संबंधी जरूरी हिदायतें बताई गई हैं। इसमें बताया गया है कि कोरोना संक्रमित मरीज क्या खाएं, क्या ना खाएं।

डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज यदि अपने खान-पान का ध्यान रखे तो वह जल्दी ही स्वस्थ्य हो सकता है। शाकाहारी लोगों के लिए खानपान संबंधी हिदायतें सांझा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों को अनाज जैसे-ब्राउन राइस, गेहूं का आटा, दलिया व बाजरा का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, व्यक्ति अपने खाने में प्रोटीन के स्रोत जैसे बींस या दाल आदि शामिल करें। कोरोना संक्रमित मरीज अपने डाइट चार्ट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें, खासतौर पर लाल शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर और हरी सब्जियां ।
डीसी ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिए और खुद को हाइड्रेट करें। पानी शरीर में टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। खट्टे फल जैसे नींबू या संतरा विटामिन ‘सी‘ के अच्छे स्त्रोत हैं जो व्यक्ति के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने और संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं इसलिए मरीज अधिक से अधिक खट्टे फलों का सेवन करें। व्यक्ति अपने भोजन में अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे मसाले आदि शामिल करें यह प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर है। वह घर का खाना खाएं। खाना कम कोलेस्ट्रॉल वाले तेल में पकाएं । फलों और सब्जियों को अच्छे से धोएं। अपने खाने में प्रोटीन और कैल्शियम के स्रोत जैसे लो फैट मिल्क और दही आदि शामिल करें।
उन्होंने बताया कि यदि कोरोना संक्रमित मरीज मांसाहारी है तो वह नॉनवेज को अलग से स्टोर करें और बिना चर्बी वाले प्रोटीन स्रोत जैसे स्किनलेस चिकन, मछली और एग व्हाइट को खाने में शामिल करें। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज को कुछ खाने-पीने के परहेज भी करना चाहिए। उसे मैदा, तला हुआ खाना या जंक फूड जैसे चिप्स, बेकरी आइटम से परहेज करना चाहिए। पैकड् जूस और कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। अनसैचुरेटेड फैट्स जैसे नारियल, मक्खन और पाम ऑयल नहीं खाना चाहिए। इसी प्रकार, मांसाहारी व्यक्ति को मटन, लीवर, फ्राइड और प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज करना चाहिए।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें