expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Bounsi News: ओवरलोडेड वाहनों से पैसा वसूलते दंडाधिकारी का वीडियो हुआ वायरल

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

एक वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बौंसी थाना क्षेत्र के भलजोर चेक पोस्ट पर ट्रकों से अवैध वसूली करते पदाधिकारी दिख रहे हैं। इस वीडियो में चेक पोस्ट पर तैनात दंडाधिकारी गैरकानूनी तरीके से अवैध राशि वसूलते स्पष्ट रूप से दिख रहे हैं। झारखंड की ओर से आने वाली ट्रक यहां आकर खड़ी होती है और फिर तैनात मजिस्ट्रेट के द्वारा हाथ आगे बढ़ाकर ट्रक चालक से रुपए लेते हुए दंडाधिकारी आगे बढ़ते जाते हैं। बारी-बारी से सभी ट्रकों से रुपए लिए जा रहे हैं। जानकारी हो कि, अवैध वसूली के इस वायरल वीडियो पर लोगों के कई कमेंट आने भी आरंभ हो चुके हैं। बताते चलें कि इस तरह की शिकायत पहले भी आई थी परंतु पदाधिकारियों के द्वारा इस दिशा में कोई कानूनी कार्यवाही नहीं की गई थी। हालांकि 14 चक्का वाले ओवरलोडेड वाहनों पर रोक के लिए मजिस्ट्रेट को भलजोर चेक पोस्ट पर तैनात किया गया है। जानकारी हो कि राज्य सरकार के 

द्वारा ओवरलोडिंग और 14 चक्के के ऊपर के वाहनों से बालू, छड़ी सहित अन्य खनिजों के परिवहन पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। इस बाबत जिला प्रशासन के द्वारा झारखंड से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों पर चेक नाका लगाकर दंडाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। भलजोर बॉर्डर पर तैनाती होने के बावजूद भी दंडाधिकारी और पुलिस बल की लापरवाही से ओवरलोडिंग और 14 छक्के या इससे अधिक शक्ति के वाहन से खनिजों का परिवहन धड़ल्ले से जारी है। मालूम हो कि इससे पासिंग गिरोह के साथ ही बॉर्डर पर जिला प्रशासन के द्वारा तैनात मजिस्ट्रेट शामिल है और खुलेआम पैसे की वसूली कर प्रतिबंधित वाहनों को जिला में प्रवेश करा रहे हैं। वायरल वीडियो में साफ साफ दिख रहा है कि, बॉर्डर पर तैनात दंडाधिकारी खुलेआम प्रतिबंधित वाहनों से पैसे ले रहे हैं। साथ ही बताया जा रहा है कि, पासिंग गिरोह प्रतिबंधित ट्रकों से ₹3000 वसूलने के बाद बॉर्डर पर तैनात दंडाधिकारी को प्रति वाहन ₹500 देकर ही वाहन को आगे जाने की अनुमति दी जाती है। वायरल वीडियो में स्पष्ट रुप से दिख रहा है कि, बॉर्डर पर तैनात मजिस्ट्रेट रजनीश कुमार के द्वारा ओवरलोडेड वाहनों से रुपए की तहसील दारी की जा रही है। हालांकि अनुमंडल अधिकारी के आदेश पर भलजोर चेक पोस्ट पर करीब 3 माह पूर्व मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। बावजूद इसके प्रतिदिन रात्रि 10:00 से सुबह 8:00 तक बाराहाट के कृषि समन्वयक रजनीश कुमार और इसी प्रखंड के खड़ीहरा पंचायत के किसान सलाहकार इम्तियाज आलम को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि, रात्रि में जब ओवरलोडेड वाहन बिहार में प्रवेश करते हैं तो उस वक्त ट्रक चालकों से तयशुदा रकम वसूल की जाती है। इस तरह से जब प्रशासनिक पदाधिकारी और कर्मी ही अवैध कार्य में संलिप्त होंगे तो आम लोगों की उम्मीद प्रशासन से क्या होगी। वही प्रखंड कृषि पदाधिकारी महेश्वर शाह ने बताया कि, हमारे आने से पूर्व ही अनुमंडल अधिकारी के आदेश पर दंडाधिकारियों को बॉर्डर पर तैनात किया गया था। वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर इस मामले में एसडीओ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि, अवैध वसूली की वीडियो उनके पास भी आई है। मामले की पड़ताल के साथ-साथ संबंधित दंडाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें