expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : जल शक्ति अभियान कैच द रेन के लिए वल्र्ड वाटर डे पर 22 को ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा

रेवाडी, 18 मार्च। जल शक्ति अभियान कैच दा रेन के लिए 22 मार्च को वल्र्ड वाटर डे पर जिला के सभी खण्डों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इस संदर्भ में हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल संरक्षण के लिए विश्व जल दिवस के अवसर पर 22 मार्च से आरंभ किए जा रहे ‘कैच दा रेन, वेयर इट फॉलस, वैन इट फॉलस’ देशव्यापी अभियान के क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार करें।

उन्हानें कहा कि सभी अधिकारी पंचायतों में ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन करवाएंगे और जल संरक्षण के प्रति सामाजिक चेतना जागृत करेंगे। उन्होंने बताया कि हर जिले में जिला जल केन्द्र स्थापित किया जाएगा और इसके साथ-साथ सभी सरकारी भवनों की छतों पर रूफ टॉप वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम प्रणाली लगाई जाएगी, जिसके तहत बारिश के पानी का भंडारण कर इसका उपयोग किया जाएगा।
विजय वर्धन ने कहा कि इसके लिए भारत सरकार द्वारा प्रदेश के हर जिले को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। जिले के वाटर कोर्सिस, तालाबों तथा चैक डैमों की सफाई की जाएगी और एकीकृत वाटर शैडों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जिलों का रोड मैप तैयार करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वाटर कोर्सिस की जियो टैगिंग के लिए हरियाणा अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्द्र, हिसार से निरंतर सम्पर्क में रहें। मुख्य सचिव ने इस मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए तीन सदस्यीय एक कमेटी का गठन किया गया, यह कमेटी जल संरक्षण मिशन की निगरानी के साथ-साथ जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर अपने-अपने विभागों के नोडल अधिकारियों को नामित भी करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल संरक्षण के लिए 22 मार्च से आरंभ किया जा रहा ‘कैच दा रेन, वेयर इट फॉलस, वैन इट फॉलस’ देशव्यापी अभियान नवम्बर, 2021 तक चलेगा। डीडीपीओ एचपी बंसल ने जिला के सभी खण्ड एवं विकास पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 22 मार्च को ग्राम सभाओं का आयोजन करवाएं। उन्होंने बताया कि राष्टï्रीय जल मिशन के तहत जल का सदुपयोग करने बारे जल शपथ भी दिलाई जाएगी।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें