expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : विश्व कैंसर दिवस पर सिविल अस्पताल में कार्यक्रम आयोजित, जागरूकता रैली निकाली

रेवाडी, 4 फरवरी। विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में आमजन को जागरूक करने के लिए सिविल सर्जन डॉ सुशील माही की अध्यक्षता में सिविल अस्पताल रेवाडी परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें कैंसर के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।



सिविल सर्जन डॉ सुशील माही ने कहा कि वल्र्ड कैंसर डे हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्व कैंसर दिवस के जरिए दुनियाभर के लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक किया जाता है। उन्होंने कहा कि दुनिया की सभी जानलेवा बीमारियों में कैंसर ख़तरनाक है, क्योंकि कई बार इसके लक्षणों का पता ही नहीं चलता। जब इस बिमारी के होने का खुलासा होता है, तब तक काफी देर हो चुकी है और कैंसर पूरे शरीर में फैल चुका होता है। सीएमओ ने खान-पान व व्यवहार में तबदील करके कैंसर से बचने के उपाय बताए। 



उन्होंने बताया कि गुटखा खाने, धुम्रपान करने व शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने से कैसंर होने का खतरा बढ़ जाता है। डिप्टी सीएमओ डॉ रजनीश ने बताया कि यह कार्यक्रम 4 फरवरी से 11 फरवरी तक जागरूकता अभियान के रूप में चलाया जाएगा। इस अभियान में आशा वर्कर्स द्वारा आमजन को कैंसर के बारे में जगरूक किया जाएगा। डॉ रणबीर चिकित्सा अधिकारी ने कैंसर की बिमारी के लक्षण व बिमारी से बचने के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप ने बताया कि नागरिक अस्पताल रेवाडी में कैंसर के मरीजों के लिए जांच हेतु एफएनएसी, वीआईए, बीआईओपीएसवाई आदि उपलब्ध है।
  


पीएमओ डॉ सर्वजीत थापर ने नागरिको से आग्रह है कि किसी भी नागरिक को कोई भी लक्षण प्रतित होता है तो वह डाक्टर से सलाह ले, ताकि समय पर कैंसर की प्रथम स्टेज में बीमारी को ठीक किया जा सके। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली भी निकाली गई जिसे सीएमओ डॉ सुशील माही ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसी क्रम में बावल की फरूका मिंडा कम्पनी में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा वल्र्ड कैंसर डे पर आज कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राजबीर, डॉ अशोक, डॉ सुरेश कटारिया, डॉ रणवीर ने प्रजेन्टेशन देकर कैंसर के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर कम्पनी के जितेन्द्र कुमार, कोमल नेागिया, पुनीत, जितेन्द्र सहित कम्पनी के लगभग 100 कर्मचारी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें