Rewari News : उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा-परिवार पहचान पत्र के लक्ष्य को करें पूरा

रेवाड़ी, 2 फरवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार के 38 विभागों की 500 से ज्यादा सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। अब इन योजनाओं व सेवाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और सब्सिडी आदि परिवार पहचान पत्र के तहत दी गई यूनीक फैमिली आईडी के माध्यम से प्रदान किए जा सकते हैं।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने परिवार पहचान के संबंध में आज जिला सचिवालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। डीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के कार्य में नगर परिषद रेवाडी व नगर पालिका धारूहेडा की प्रगति में सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने धारूहेडा खंड के अंदर लगने वाले गांवों में भी पीपीपी के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। डीसी ने बताया कि नाहड़ व डहीना खंड में सबसे अच्छा कार्य हुआ है इसके लिए उन्होंने बीडीपीओज व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा भी की। उपायुक्त ने बताया कि सरकार की ओर से दी जाने वाली सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ लेनेे के लिए अब फैमिली आईडी मांगी जा सकती है, इसलिए सभी के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाकर अपनी फैमिली आईडी बनवाना एक प्रकार से जरूरी हो गया है। परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डïा ने बैठक में बताया कि जिला में फैमिली आईडी बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट व वैरिफाई करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक रेवाड़ी जिला के 2 लाख 49 हजार 241 परिवारों के 8 लाख 36 हजार 469 सदस्य इस मुहिम से जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 76.76 प्रतिशत परिवारों ने अपडेट करवा लिया है। एडीसी ने बताया कि किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या अंत्योदय केंद्र में जाकर परिवार पहचान पत्र और फैमिली आईडी बनवाए जा सकते हैं। इसके लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड व जन्म प्रमाण पत्र,  बैंक खाते की पासबुक तथा वोटर कार्ड की प्रति साथ लेकर आनी होगी। उन्होंने बताया कि परिवार के लोग स्वयं भी अपने डाटा को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें  http://meraparivar.haryana.gov.in  पर जाना होगा।
बैठक में एडीसी राहुल हुड्डा, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल मनोज कुमार, नगराधीश रोहित कुमार, डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ नरेन्द्र सारवान, डीटीपी देवेन्द्र पाल, क्षेत्रानुवेशक अनिल कुमार, सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें