expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Chandan News: गरीब मजदूर हुआ बेहाल,अमीर बना खुशहाल

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार चांदन प्रखंड मैं पंचायत प्रतिनिधियों के मनमानी दिन प्रतिदिन बढ़ती नजर आ रही है और अधिकारी गन हाथ धरे तमाशा देखने को है। जैसे सरकार द्वारा मनरेगा मजदूर को काम देने की बात वही मुखिया प्रतिनिधियों द्वारा धनी व्यक्तियों का नाम मनरेगा जॉब कार्ड बनाकर कागजी खानापूर्ति कर मजदूरों का हक मारते आ रहे हैं तथा अपने खास व्यक्तियों के खाते में मनरेगा योजना की मजदूरी का पैसा खाते में ट्रांसफर करा कर महज 200 300 रुपए देकर बाकी शेष राशि मुखिया प्रतिनिधि दावा के साथ वापस अपने पॉकेट गर्म करते हैं। इस प्रकार गरीबों का हक मारना आम बात हो गई। देखा जाए तो सरकारी नियम को ताक पर रखकर धड़ल्ले से धज्जियां उड़ाई जा रही है। प्रखंड क्षेत्र में ऐसे मनरेगा मजदूर हैं। अपने द्वारा किए गए काम योजना अस्थल का भी कोई जानकारी नहीं है। पर उनके खाते में मजदूरी की राशि जरूर आ रही है। जिस कारण मुखिया प्रतिनिधियों के द्वारा गरीब 

मजदूर का जॉब कार्ड बैंक खाता अपने पास ही रख लिए जाते हैं। उक्त घटना की आंखों देखा हाल चांदन मुखिया जी छोटन मंडल क्षेत्र के हितेषी मजदूर बन कर बैठे हैं। जैसे बड़े बड़े साहब जिन्हें कुदरत ने सब कुछ ऐसो आराम दिए हैं। फिर भी मजदूरों का जॉब कार्ड बनवा कर मजदूरों का हक मारे जा रहे हैं। चांदन बाजार के ही दुकानदार व्यवसाई वार्ड सदस्य प्रतिष्ठित व्यक्ति मुख्य रूप से अजय बरनवाल, कैलाश वरनवाल इलेक्ट्रॉनिक दुकान दार नंदकिशोर केसरी, पवन वर्णवाल, शिवनंदन मंडल, एडवोकेट श्रीधर बरनवाल, संजय बरनवाल इत्यादि। जबकि रामदेव मंडल, धीरज रामानी, संजय शाह, निरंजन पांडेय इतना ही नहीं पांडेयडिह के कई व्यक्तियों के खाते में मुखिया जी के द्वारा पैसे भेजा करते हैं। और गरीब असहाय मजदूर के खाते में कुछ भी नहीं। उक्त घटना के संबंध में चांदन प्रखंड के वर्तमान प्रमुख रवीश कुमार तथा मुखिया जी छोटन मंडल बताते हैं की बिना काम किए किसी को पैसे नहीं दिए जाते हैं जबकि इस तरह की घटना से सभी अधिकारी अवगत रहने के बावजूद भी गरीबों का हक मारे जाते हैं और मनरेगा जैसे कार्य जेसीबी मशीन से करा कर मुखिया जी के साथ साथ अधिकारियों का पॉकेट गरम किए जा रहे हैं, और गरीब मजदूर घर में दो वक्त की रोटी के लिए भटकने को मजबूर हैं। 

 उमाकांत साह, ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें