expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: विधिक सेवाएं- सह सशक्तिकरण शिविर की शुरूआत हुई




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज दिनांक 23 .01.2021 को गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट प्रखंड में विधिक सेवाएं -सह- सशक्तिकरण शिविर की शुरुआत डालसा गोड्डा के चेयरमैन सत्य प्रकाश सिन्हा, डालसा के वाइस चेयरमैन सह उपायुक्त भोर सिंह यादव, सचिव संजय कुमार सिंह, अपर समाहर्ता गोड्डा जुल्फिकार अली, अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज एवं अन्य की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर की गई।

इस कार्यक्रम में जनता की समस्याओं को सुना गया। उपायुक्त भोर सिंह यादव ने कहा कि विधिक सेवाएं -सह- सशक्तिकरण शिविर में अपनी समस्याओं को रखकर अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। शिविर में उपायुक्त के अलावा अन्य लोगों के द्वारा भी लोगों को संबोधित किया गया एवं योजनाओं से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई। महोदय के द्वारा बताया गया कि आगामी 30 जनवरी 2021 शिविर के आयोजन के दौरान गोड्डा जिला के अधिक से अधिक लाभुकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए पोड़ैयाहाट प्रखंड में आए हुए ग्रामीणों को संबोधित किया गया। गोड्डा जिले के गरीब एवं असहाय लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के साथ-साथ उन्हें कानूनी जानकारी एवं परामर्श मिल सके इस दिशा में शिविर के माध्यम से पहल की गई एवं विभिन्न स्टॉल के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान की गई।

पोड़ैयाहाट प्रखंड में विधिक सेवाएं -सह- सशक्तिकरण शिविर में उद्योग विभाग के अंतर्गत हस्तशिल्प कला हेतु 3 लाभुकों को परिचय पत्र वितरित किया गया। सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत 20 लाभुकों को वृद्धा पेंशन हेतु स्वीकृति पत्र प्रदान की गई। प्रधानमंत्री आवास हेतु 05 लाभुकों को स्वीकृति पत्र एवं 5 लाभुकों को गृह प्रवेश की चाभी दी गई। मनरेगा अंतर्गत 10 लाभुकों को जॉब कार्ड का वितरण किया गया। JSLPS विभाग के अंतर्गत दीदी बाड़ी किट का वितरण 10 लाभुकों को तथा 10 स्वयं सहायता समूहों को ऋण वितरण की गई। प्रदान संस्था के अंर्तगत पशु सखी को वैक्सीनेशन एवं 10 स्वयं सहायता समूह को तथा ग्राम संगठन के कृषि कीट 10 स्वयं सहायता समूह को दी गई। समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की स्वीकृति पत्र 10 लाभुकों को तथा सुकन्या योजना की स्वीकृति पत्र 10 लाभुकों को एवं लक्ष्मी लाडली एनएससी का वितरण 10 लाभुकों के बीच किया गया। सहायिका के लिए नियुक्ति पत्र 5 लोगों को दी गई।आपूर्ति विभाग के अंतर्गत ग्रीन कार्ड का वितरण 15 लाभुकों के बीच किया गया। श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिकों को शर्ट पैंट एवं साड़ी वितरण 20 लाभुकों को की गई। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना (गोल्डन कार्ड) का कार्ड 05 लोगों को दिया गया। मृदा स्वास्थ्य कार्ड 05 लोगों को दिया गया। इसके अलावा सहकारिता एवं पशुपालन विभाग के अंतर्गत लाभुकों को योजनाओं से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई।

ज्ञात हो कि झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, रांची के संरक्षण में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, गोड्डा द्वारा दिनांक 30 जनवरी, 2021 पूर्वाहन 11:00 बजे से कानूनी सहायता-सह-सशक्तिकरण शिविर का आयोजन, जिले के सभी प्रखंड स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर होना सुनिश्चित हुआ है। जिसमें विभिन्न विभागों जैसे- श्रम विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कौशल विकास विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग, मनरेगा एवं अन्य सरकारी विभागों की लाभकारी योजनाओं की सहायता लाभुकों में वितरित की जाएगी। जिसमें परियोजनाओं एवं योजनाओं के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति, विधवा, महिला, बच्चे, दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक, असंगठित क्षेत्र के मजदूर इत्यादि के लिए विधिक सहायता सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन
 किया जा रहा है। इस विधिक सेवा-सह-सशक्तिकरण शिविर में सभी विभाग अपनी योजनाओं के लाभों को 
वितरित करने के लिए अलग-अलग स्टॉल लगाएंगे।

मौके पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी वासुदेव प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी पोड़ैयाहाट कंचन सिंह, अंचलाधिकारी पोड़ैयाहाट प्रदीप शुक्ला, प्रखंड कर्मी, एमओआईसी पोड़ैयाहाट पूनम रानी सहित ग्रामीण मौजूद थे।



Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें