expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के लिए चलाया अभियान, पुलिस ने सड़क सुरक्षा व सुरक्षित सफर पर जारी की एडवाइजरी

रेवाडी पुलिस ने सड़क सुरक्षा व सुरक्षित सफर पर जारी की एडवाइजरी, ध के दौरान बरते विशेष सावधानी, वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के लिए पुलिस ने चलाया अभियान

रेवाडी पुलिस द्वारा मौजूदा मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है। उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) रेवाड़ी हंसराज ने बताया कि सर्दी कोहरे के मौसम में एहतियात उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर दृश्यता कम रहेगी। ऐसे में सड़कों पर वाहन का प्रयोग करते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी।

       पुलिस ने सुरक्षित ड्राइविंग संबंधी टिप्स जारी करते हुए यात्रियों को स्पीड का खास ध्यान रखकर धीमी गति से वाहन चलाने का आग्रह किया है। साथ हीवाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइटटेल लाइटफॉग लाइट सहित इंडिकेटरब्रेकटायरविंडस्क्रीन वाइपरबैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। धुंध के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाईट कारगर नही होती है। इंडिकेटरस को भी ऑन रखें ताकि दूसरे वाहन को भी आपके वाहन का पता चल सके। यदि कोहरे के कारण दृश्यता न्यून हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फॉग लाइट को उपयोग अवश्य करें।

       यात्रियों से वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने का अनुरोध करते हुएउप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय रेवाड़ी ने कहा कि दृश्यता बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। ड्राइव करते समय जरूरी है कि आपका पूरा ध्यान सड़क पर हो। धुंध के दौरान गाडियों की गति सीमा नियंत्रित रखने व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचे। इसके अतिरिक्तबाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाइे न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। इमरजेंसी स्टॉप होने परजहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है। ओवरटेकिंग नही करने के अतिरिक्तलेन बदलनेफ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने के लिए भी कहा गया है। रेवाडी पुलिस द्वारा प्रशासन के सहयोग से वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप भी लगाई जा रही है जो धुंध व कोहरे के मौसम में कारगर साबित होती है। इसके साथ-2 पुलिस द्वारा सभी मुख्य सड़कों पर निरंतर गस्त करने के लिए पीसीआर लगाई गई।

       उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) रेवाड़ी हंसराज की निगरानी में वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाकर विशेष अभियान की शुरुआत की हुई है। जिसके तहत लोगो को सड़क सुरक्षा बारे जागरुक किया जाएगा तथा वाहनो पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाई जाएगी। यातयात नियमों का पालन करना न केवल अपने लिए व दुसरों के लिए भी बुहत जरुरी है। सड़क पर जब हम यातायात नियमों का पालन करेंगे तभी हम सड़क पर सुरक्षित रह सकते है। धुंध के मौसम में रिफ्लेक्टिव टेप बहुत ही कारगर साबित होती है।

--
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें