Pathargama News: सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया




ग्राम समाचार पथरगामा:- प्रखंड सभागार में प्रदान संस्था के द्वारा झारखंड सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को सभी जरूरतमंद परिवार तक पहुंचाने के उद्देश्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख ललिता देवी ने दीप जलाकर की मौके पर मौजूद ग्राम पंचायत के मुखिया पंचायत सचिव एवं मां योगिनी महिला विकास मंडल की महिलाओं को संबोधित करते हुए प्रमुख ललिता देवी ने  कहां की सरकार कोई भी कल्याणकारी योजना बनाती है तो वह अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुचाने के मकसद से  बनाती है लेकिन यह लाभ अंतिम व्यक्ति तक नही पंहुच पाता है। उन तक लाभ पहुचाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि, सरकार और समाजसेवी संस्थान के बीच आपसी तालमेल बनाकर काम करे तो यह संभव हो सकता है। अभी जरूरत है लोगो के लिए योजना गाँव मे बने, ग्राम सभा उसको लागू करे। चाहे पेंशन हो या जन वितरण प्रणाली उसमे सरकार लक्षय निर्धारण करती है लेकिन जो अहर्ता नही रखते है वो भी इसका लाभ ले रहे है इस कारण से जो जरूरतमंद लोग को इसका लाभ नही मिल पाता है इसके लिए है की ऐसे लोगो को ग्राम सभा के माध्यम से हटाकर कर जरूरत मंद को लाभ दिलाया जाए। संस्था गोड्डा जिले के पथरगामा प्रखंड में अजीम प्रेमजी परोपकारी पहल के मदद से "कल्याण परियोजना" को नवमंबर माह 2020 से लागू किया है जो कि सितंबर 2021 तक इसे जारी रखेगा। इस परियोजना का लक्ष्य कोविड स्थिति में तीन प्रमुख क्षेत्रों में काम करना है।

कार्यशाला में अन्य अतिथि के रूप में पथरगामा के मां योगिनी महिला विकास संघ की अध्यक्षा गुड़िया देवी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी निशि कुमार, प्रदान के टीम समन्वयक आशीष रथ,  आशुतोष कुमार, राजेश यादव, भोलू बेनल  आदि शामिल थे |

   -:अमन राज, पथरगामा:-

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें