expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rohtak News : महम चीनी मिल के पिराई सत्र का डॉ० बनवारी लाल ने किया शुभारम्भ,

रोहतक, 19 नवंबर : सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने कहा है कि चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए चीनी के साथ साथ अन्य चीजों का भी मिलों में उत्पादन किया जाएगा। डॉ० बनवारी लाल आज दी महम सहकारी चीनी मिल महम रोहतक के पिराई सत्र का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित किसानों तथा मिल स्टाफ के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।             



                उन्होंने कहा कि कैथल चीनी मिल में बायोफ्यूल ब्रिकेट प्लांट संयंत्र लगाया गया है। इस प्लांट में बगास गिट्टी को एक आधुनिक इंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है और यह कोयले का एक बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि यह प्रयोग दूसरे चीनी मिलों में भी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री ने कहा कि पराली से भी ब्रीकेट्स बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने 120 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से पराली खरीदने का निर्णय लिया है। इस फैसले से एक पंथ दो काज की कहावत चरितार्थ होगी। एक तो किसानों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचेगा, दूसरा प्रदूषण भी नहीं होगा। डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि चीनी मिलों की आमदनी बढ़ाने के लिए शाहाबाद चीनी मिल में एथलॉन बनाने का प्लांट मार्च माह में आरंभ होने जा रहा है। इसी प्रकार से महम, कैथल व पलवल की चीनी मिलों में आर्गेनिक गुड़ व शक्कर का उत्पादन 15-20 दिनों में आरंभ हो जाएगा। उन्होने कहा कि रोहतक चीनी मिल में रिफान्ड चीनी मिल बनाने का कार्य  शुरू किया गया है तथा इसकी पैकिंग पांच व एक किलो पैकिंग में बनाई जाएगी। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने देगी।


                उन्होंने घोषणा की कि अगले 15 दिनों में महम चीनी मिल में अटल किसान कैंटीन का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इस कैंटीन में 10 रूपए के हिसाब से किसानों को मिल में खाना मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक थाली पर 25 रूपए खर्च आता है, लेकिन किसान को केवल 10 रूपए देने होंगे, जबकि 15 रूपए सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।  उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि मिल की रिकवरी साढ़े 10 प्रतिशत होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश की किसी भी चीनी मिल में किसानों की बकाया राशि नहीं है। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता लाने के लिए चीनी मिलों में पूरी व्यवस्था ऑनलाइन की गई है। भुगतान भी ऑनलाइन तरीके से किया जा रहा है।


                हरियाणा सहकारी चीनी मिल प्रसंग लिमिटेड पंचकूला के अध्यक्ष एवं शाहबाद से विधायक राम करण ने कहा कि गन्ना उत्पादक किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चीनी मिल के विकास के लिए किसान व मिल कर्मचारी सामूहिक रूप से मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जहां किसानों को गन्ने का सर्वाधिक मूल्य दिया जा रहा है।



                 अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि महम चीनी मिल सरकार की आशाओं पर खरा उतरेगा। इससे  पहले सहकारी चीनी मिल महम के 31 वें पिराई सत्र का मुख्य अतिथि सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा0 बनवारी लाल ने विधायक शाहाबाद एवं शुगरफैड चेयरमैन हरियाणा रामकरण , एमडी शुगर फैड कैप्टन शक्ति सिंह, प्रबन्धक निदेशक चीनी मिल महम जगदीप सिंह की उपस्थिति में केन केरियर में गन्ना डालकर पिराई सत्र 2020-21 का शुभारम्भ किया।


                एमडी शुगर मिल जगदीप सिंह ने बताया कि मिल में वर्तमान में 608 कर्मचारी-अधिकारी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को पूरी लगन एवं मेहनत से कार्य करते रहने की प्रेरणा दी ताकि किसानों एवं व्यापारियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके। एमडी चीनी मिल महम जगदीप सिंह ने  भरोसा दिलाया कि इस वर्ष मिल में लोसिज कम करके रिकवरी बढाने के भरसक प्रयास किए जाऐंगे। मिल की पिराई क्षमता की उपयोगिता को बढ़ाया जायेगा तथा चीनी की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर बेहतर गुणवत्ता की चीनी उत्पादित करके मिल की वितीय स्थिति को सुधारा जायेगा।


       सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने सर्वप्रथम मिल में गन्ना लेकर बैलगाड़ी से आए सत्यानारायण व राजकुमार निवासी सिंघवा, ट्रेक्टर में गन्ना लाने वाले चालक वजीर व बलजीत गांव बडाला तथा खरकड़ा प्रचेज सेंटर से ट्रक में गन्ना लाने वाले चालक राजेन्द्र सिंह व अनिल कुमार खरकखूर्द ड्राईवर को शॉल एवं नकदी देकर सम्मानित किया। एमडी चीनी मिल महम जगदीप सिंह ने सहकारिता मंत्री डा0 बनवारी लाल, शाहाबाद के विधायक एवं शुगर फैड चेयरमैन, एमडी शुगर फैड कैप्टन शक्ति सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त महेन्द्रपाल, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा के पुत्र अश्वनी जांगड़ा को स्मृति चिह्न एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया।

नायब तहसीलदार राजकुमार शर्मा, जिला मीडिया प्रभारी एवं गन्ना नियंत्रण बोर्ड के सदस्य शमशेर खरक, कोप्रेटिव बैंक रोहतक के चेयरमैन हरिश कुमार, मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमैन रामनिवास रोहिल्ला,  चीनी मिल के मुख्य लेखाधिकारी आनन्द सिंह बामल, मुख्य अभियंता रमेशचन्द्र, गन्ना प्रबन्धक सुरेन्द्र पाल, मुख्य रसायनज्ञ संदीप यादव,  जयबीर सिंह मुख्य सूरक्षा अधिकारी चीनी मिल, सुरेन्द्र छिकारा उप लेखाधिकारी, डायरेक्टर जगबीर बूरा, जितेन्द्र  कर्मचारी निदेशक, रणबीर नेहरा, मनोज कुमार, सज्जन  सिंह तथा आसपास के गांव के किसानों ने समारोह में शिरकत की ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें