Rewari News : स्वामित्व योजना से ग्रामीणों को संपत्ति का मालिकाना हक पारदर्शिता के साथ मिलेगा : उपायुक्त

रेवाड़ी, 21 नवंबर। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि रेवाड़ी जिला की सभी 412 गावों का ड्रान सर्वे करवाते हुए जिला रेवाड़ी के सभी गांववासियों को स्वामित्व योजना से जोडऩे की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं। प्रशासनिक स्तर पर संबंधित अधिकारियों द्वारा ड्रान सर्वे व मार्किंग करते हुए योजना को मूर्त रूप देने के निर्देश प्रभावी ढंग से दिए गए हैं।



उपायुक्त शनिवार को स्वामित्व योजना के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विडियो कांफ्रेंस में रेवाड़ी जिला की गतिविधियों की जानकारी दे रहे थे। विडियो कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने विभिन्न पहलुओं पर रेवाड़ी जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से दिए गए आदेशों की पालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित की जा रही है।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि रेवाड़ी जिला प्रशासन की ओर से स्वामित्व योजना के क्रियांवयन को लेकर पूरी सजगता बरती जा रही है। ग्रामीणों को उनका मालिकाना हक दिलाने की इस महत्वाकांक्षी योजना के लाभ जन-जन को बताए जा रहे हैं और ग्रामीणों का भी भरपूर सहयोग इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए मिल रहा है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी जिला की सभी 358 ग्राम पंचायतों के 412 गांव में योजना अनुसार कार्य चल रहा है और विशेष रूप से संबंधित एसडीएम द्वारा मोनिटरिंग भी की जा रही है। डीसी ने बताया इस सप्ताह में 10 गाँव की ड्रोन फ्लाइंग की गई तथा 24 गांव का सर्वे कर सर्वे ऑफ इंडिया को रिपोर्ट भेज दी गई है

डीसी ने बताया कि स्वामित्व योजना से गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक मिला है, जिससे अनेक प्रकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थी पा सकते हैं। स्वामित्व योजना के तहत लाल डोरा के दायरे में आने वाले वाली संपत्तियों की रजिस्ट्री हो सकेगी तथा उनकी खरीद फरोख्त शुरू होने के साथ ही लोग बैंक लोन भी दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि गांव निवासियों को उनकी जमीन का मालिकाना हक सरकारी कागजों में दर्ज हो सकेगा। 

इस अवसर पर एसडीएम कोसली व डीडीपीओ कुशल कटारिया, डीआरओ  विजय यादव व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें