expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: टीबी हारेगा देश जितेगा अभियान शुरू



ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-     स्थानीय सिविल सर्जन कार्यालय गोड्डा मे उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव, सिविल सर्जन गोड्डा शिव प्रसाद मिश्रा, डी आरएचओ डॉ0 मंटू टेकरीवाल, एवं अन्य की गरिमामयी उपस्थिति में राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम झारखंड के अंतर्गत टी0बी हारेगा देश जीतेगा अभियान की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई । यह कार्यक्रम संयुक्त सचिव भारत सरकार के निदेश के आलोक टी0बी0 हारेगा देश जीतेगा के बैनर तले जिले में जागरूकता रथ के माध्यम से दिनांक 15 11.2020 से 15.01.2021 तक चलाया जाएगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य पिछले दो चरण के गहन जन स्वास्थ्य सर्वे के दौरान एसएआरआई/ आईएलआई सर्दी खांसी बुखार वाले चिन्हित संभावित मरीजों को घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी विशेष खोज पखवाड़ा अभियान के तहत सभी टी0बी0 मरीजों का कोविड की जांच कराना तथा उनका इलाज प्रारंभ करना सुनिश्चित हो सके, टी0बी0के संक्रमण को कम करना ,समुदाय को टी0बी0 एवं कोविड-19 के प्रति जागरूक करना एवं निक्षय पोषण योजना अंतर्गत सभी टी0बी0मरीजों को उपचार अवधि में पोषण सहायता राशि के रूप में 500 प्रति माह सुविधा का लाभ देना है। उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि जिले की सभी नागरिकों से अपील है कि 15 .11.2020 से 15 .01.2021 तक चलाए जाने वाले विशेष अभियान के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को अपना सहयोग दें तथा सर्दी बुखार खांसी एवं दो सप्ताह से अधिक खांसी वाले व्यक्ति की जांच हेतु जिले के अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भेजें जहां जांच एवं उपचार पूर्णतया निशुल्क है। कार्यक्रम में महोदय के द्वारा सहिया एवं स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम में डीआरसीएचओ गोड्डा डॉ0 मंटू टेकरीवाल ने भी संबोधित किया तत्पश्चात जागरूकता रैली निकाली गई।

कोरोना, कुपोषण जागरूकता और टी0बी0 रोग के प्रति संवेदनशील करेगा रथ:- उपायुक्त गोड्डा

टी0बी0 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की और से टी0 बी0 हारेगा देश जीतेगा अभियान की शुरआत की गई है।इस दिशा में यह रथ कोरोना, कुपोषण जागरूकता और टी0बी0 से बचाव के प्रति लोगो को संवेदनशील करेगा उक्त बातें उपायुक्त भोर सिंह यादव ने राज्य स्थापना दिवस के मौके पर साथी-पी0एच0 एफ0 और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में टी0बी0 हारेगा,देश जीतेगा, कोविड-19 एवं कुपोषण मुक्ति यात्रा रथ के शुभारम्भ के दौरान कहा।उपायुक्त ने कहा कि अभी भी कोरोना के प्रति हमें सजग रहने की आवश्यकता है बहुत आवश्यक न हो तो भीड़ भाड़ वाले जगहों में जाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि जिले के पहाड़िया आदिवासी क्षेत्र में जागरूकता के अभाव में कुपोषण पॉव पसारे हुए है यहां स्थानीय स्तर पर जो खाद्य पदार्थ मौजूद है उसका प्रबंधन कर उपयोग करे तो कुपोषण से लड़ कर जंग जीता जा सकता है। सिविल सर्जन डॉ0 शिव प्रसाद मिश्रा ने कहा कि कोविड और कुपोषण की जंग को जीतने के लिए आम लोगो को एकजुट करते हुए जन आंदोलन में अपनी भागीदारी देने के लिए एक दुसरो को प्रेरित करे और कुपोषण को इस जिला से दूर करने में आगे आएं।साथी के कालेश्वर मंडल ने कहा कि कोरोना और कुपोषण जागरूकता रथ विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्र में लोगो को जागरूक करने का काम करेगा इसके साथ ही अभी छठ घाटों में भी लोगो को मास्क का उपयोग करने , सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए माइकिंग करेगा।

मौके पर नरेंद्र कुमार, सत्यप्रकाश, सुधांशु झा, सुचित्रा देवी, हेमकांत मुर्मू, संध्या रानी, गायत्री चरण वत्स, सचिदानंद मिश्र, विभास चंद्र झा, रौशन कुमार, सुबोध कुमार, स्टेन लाउस, बबलू मुर्मू, आदि मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें