expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: कृषि टास्क फोर्स की हुई बैठक

 ग्राम समाचार,बांका। मंगलवार को जिला पदाधिकारी के कार्यालय वेशम में कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई। मत्स्य विभाग की समीक्षा के क्रम में विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की गई। जिला मत्स्य पदाधिकारी, बांका को निर्देश दिया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-2020 के उन्नत इनपुट योजनाओं के तीन प्रखंड के लाभुकों का एक तुलनात्मक विवरणी प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया जिससे यह पता चल सके कि योजना के उपरांत मत्स्य उत्पादन में क्या परिवर्तन हुए । मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा सिर्फ एक उपलब्धि पर असंतोष व्यक्त किया गया। जिला मत्स्य पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि 204 आवेदन विभिन्न बैंकों में भेजे गए किंतु स्वीकृति नहीं मिली है।



 जिला पदाधिकारी द्वारा बायोफ्लाक की सभाव्यता के संबंध में पूछने पर जिला मत्स्य पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि वायु स्वासी मछलियों का पालन इसमें आसानी से हो सकता है। उद्यान पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि बांका जिला को बी किपिंग में पंद्रह सौ का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।जिला पदाधिकारी, के द्वारा इनका कार्य योजना बनाकर अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कृषि पदाधिकारी को हर खेत को पानी योजना का प्रतिवेदन तैयार कर अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। पशुपालन पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि बकरी पालन योजना अंतर्गत लाभुक चयन किया गया है। आगे की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। गव्य विकास पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-2020 में गाय पालन हेतु 140 का लक्ष्य निर्धारित था जिसमें 59 लाभुकों का चयन किया गया एवं सभी को डेयरी स्थापित कदा दिया गया है। जिला पदाधिकारी बांका के द्वारा बचे हुए लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें