GoddaNews: चिल्ड्रेन क्लब के बच्चों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया



 


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत चतरा पंचायत के कमरा बांध एवं बरमसिया गांव  के चिल्ड्रन क्लब के बच्चों को बाल अधिकार के प्रति जागरूक किया गया। यह कार्यक्रम जिला बाल संरक्षण इकाई एवं वर्ल्ड विज़न के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इसमें कमरा बांध एवं बरमसिया गाँव के तक़रीबन 50 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया गया।

संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे ही देश के भविष्य हैं किसी भी देश की दशा और दिशा बच्चों पर ही निर्भर करती है। अतः बच्चों की सही देखरेख और संरक्षण अति-आवश्यक है। संरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि अनाथ, परित्यक्त, अभ्यर्पित, गुमशुदा/ खोया-पाया ऐसे जरूरतमंद बच्चे जिन्हें संरक्षण देने वाला कोई नहीं, उनका लालन-पालन, देख-रेख और संरक्षण सरकार, विभाग करेगी। बच्चों के मौलिक अधिकारों पर चर्चा करते हुए शिक्षा का अधिकार, जीवन जीने का अधिकार, सुरक्षा, विकास और सहभागिता का अधिकार आदि पर बारीकी से चर्चा की।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार ने बच्चों को बाल विवाह, बाल तस्करी, बाल श्रम, बाल शोषण, दुर्व्यवहार आदि के प्रति जागरूक करते हुए किशोर न्याय अधिनियम 2015, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, बाल श्रम अधिनियम, पोक्सो, गुड टच एवं बैड टच आदि की जानकारी दी। 

मौके पर जिला बाल संरक्षण इकाई के जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार, संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र, विद्यालय के शिक्षकगण, वर्ल्ड विज़न के विकास विवेक पंडित, सूर्य मोहन यादव, ग्रामीण एवं अन्य उपस्थित थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें