expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

एनटीपीसी कहलगांव में हिन्दी पखवाड़ा का शुभारम्भ, हिन्दी में करें अपना कार्य और अपने अधीनस्थों को भी इसके लिए करें प्रोत्साहित – चंदन चक्रवर्ती



ग्राम समाचार, भागलपुर। जिले के एनटीपीसी लिमिटेड के कहलगांव सुपर थर्मल पावर स्टेशन में मंगलवार को राजभाषा अनुभाग मानव संसाधन विभाग द्वारा आयोजित हिन्दी पखवाड़ा का शुभारम्भ किया गया। इसके पूर्व चंदन चक्रवर्ती, कार्यकारी निदेशक एवं सभी एनटीपीसी कर्मियों द्वारा भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। हिन्दी पखवाड़ा के शुभारम्भ के अवसर पर चंदन चक्रवर्ती कार्यकारी निदेशक ने सभी कर्मचारियों को हिन्दी पखवाड़े की बधाई देते हुए कहा कि 14 सितम्बर 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा हिन्दी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के अनुसार हिन्दी को राजभाषा का दर्जा दिया गया है। कहलगांव परियोजना हिन्दी भाषी अर्थात 'क' क्षेत्र में स्थित है और हिन्दी में कार्यालयीन काम काज का अच्छा माहौल है। उन्होंने कर्मियों को कार्यालयीन कार्य ज्यादा से ज्यादा हिन्दी में करने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री चक्रवर्ती ने समस्त कर्मियों से अपील किया कि वह न केवल पखवाड़े के दौरान बल्कि आगे भी अपना अधिक से अधिक कार्य हिन्दी में करें तथा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को भी इसके लिए प्रेरित करें जिससे विद्युत उत्पादन के साथ साथ राजभाषा प्रगति की दिशा में भी एनटीपीसी का नाम रोशन होगा। इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों के लिए हिन्दी हस्ताक्षर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मियों ने हिस्सा लिया। कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए पखवाड़े के दौरान हिन्दी प्रतियोगिता का आयोजन डिजीटली तथा सोशल डिस्टेन्सिंग नियम का अनुपालन करते हुए किया जाएगा। जॉन मथाई महाप्रबंधक, मानव संसाधन ने सभी उपस्थित एनटीपीसी कर्मचारियों का स्वागत करते हुए कर्मियों से हिन्दी में अधिकाधिक कार्य करने की अपील की। इस अवसर पर नीरज कपूर महाप्रबंधक तकनीकी सेवाएं, सरोज कुमार अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन के अलावा विभागाध्यक्षगण एवं कर्मचारीगण मौजूद थे। वहीं विरेंद्र सिंह राजभाषा अधिकारी ने पखवाड़े का संचालन करते हुए पखवाड़ा अवधि में कर्मचारियों, दीप्तिनगर निवासी, महिलाओं तथा स्कूली बच्चों के लिए होने वाले ऑनलाइन प्रतियोगिता के आयोजन के बारे मे विस्तृत जानकारी उपस्थित एनटीपीसी कर्मियों को दी।


Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें