expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

मेरा परिवार समृद्घ परिवार के तहत परिवार पहचान पत्र बनेगा सुख का आधार : डॉ बनवारी लाल


रेवाड़ी, 4 अगस्त। नागरिक संसाधन सूचना विभाग के माध्यम से मेरा परिवार समृद्घ परिवार के तहत परिवार पहचान पत्र वितरण योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पंचकुला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से किया।
रेवाड़ी जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम मेरा परिवार समृद्घ परिवार हर परिवार की पहचान में प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने परिवार पहचान पत्र जिले के 28 लोगों को वितरित करते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने की।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस मौके पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को देने के लिए मेरा परिवार-मेरी पहचान कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत जहां प्रदेश सुशासन की ओर बढ़ रहा हैै, वहीं इससे भ्रष्टïाचार पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में जब से कमान संभाली है तब से सभी योजनाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है ताकि अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के लिए राज्य की एक करोड 94 लाख आबादी का कवर करते हुए लगभग 56 लाख परिवारों का रिकार्ड उपलब्ध है, इनमें से लगभग 18 लाख 81 हजार परिवारों का ढ़ांचा पुष्टï किया जा चुका है। अन्य परिवारों की पुष्टि की प्रक्रिया जारी है और अगले तीन माह में यह पूरी हो जाएगी।
डॉ बनवारी लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से व्यक्ति के पूरे परिवार की पहचान होगी तथा उसे सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ भी सुगमता से मिल सकेगा। आम व्यक्ति तक अंतिम छौर तक बैठे योग्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से मिलेगा। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लाभार्थी को अब बेवजह कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेेगें तथा प्रशासन के समक्ष जो डुप्लीकेसी की समस्या आती थी वह भी खत्म होगी। मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने बहुत सी योजनाएं चलाई हुई है, ऐसेे में पात्र व्यक्ति को सभी योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए सभी परिवारों का एक ही डाटा बेस तैयार करने के लिए मेरा परिवार मेरी पहचान योजना को शुरू किया है। मंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहता है तो वह अपने निकटतम कॉमन सर्विस सैंटर या सरल केन्द्र पर जाकर योजना का लाभ ले सकता है।
डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आज असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए जो पोर्टल लांच किया है इसका लाभ मिलेगा तथा इससे कर्मचारियों को अपनी पहचान मिलेगी।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि परिवार पहचान पत्र डेटा में सत्यापित डेटा को अंतिम रूप देने के बाद इसे हरियाणा सरकार की सभी योजनाओं के लिए उपयोग किया जा सकेगा। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के बारे में बताते हुए कहा कि इसमें परिवार की मौलिक जानकारी का संग्रह डिजीटल रूप में किया गया है तथा परिवार द्वारा अपनी इच्छा से दी गई जानकारी सत्यापित की जाती है। इसके माध्यम से परिवार को सरकार द्वारा दिए जाने वाले वे सभी लाभ, सेवाएं और जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ दिए जाऐगें जिनका वह पात्र है। उन्होंने कहा कि यह एक अनूठी योजना है, इससे हर परिवार को पहचान मिलेगी और इससे कल्याणकारी योजनाओं का पात्र लाभ उठा सकेगें।
एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव ने इस मौके पर कहा परिवार पहचान पत्र के कार्य में जो भी दिशानिर्देश दिए गए है उस कार्य को अमली जामा पहनाया जाएगा तथा परिवार पहचान पत्र के कार्य को आगामी तीन माह में पूरा कर लिया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें