expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : जिले के सभी गांवों की 5-5 सरकारी बिल्डिंग में लगेगा फ्री इंटरनेट कनैक्शन, 10 एमबीपीएस होगी स्पीड


रेवाड़ी, 30 जुलाई। जिले के हर गांव में पांच सरकारी बिल्डिंग में इंटरनेट कनैक्शन लगाया जाएगा तथा एक साल के लिए यह इंटरनेट सेवा मुफ्त मिलेगी। इस इंटरनेट से सरकारी काम तो होंगें ही वहां काम करने वाले कर्मचारी भी वाईफाई कनैक्शन से इंटरनेट की सेवा ले सकेंगेें जिसमें 10 एमबी प्रति सकैण्ड (एमबीपीएस) की स्पीड होगी।
-अगस्त माह तक कनैक्शन करने के दिए निर्देश
डीसी यशेन्द्र सिंह ने ब्लॉक व गांवों की सभी पंचायतों में अगस्त माह तक एफटीटीएच सेवा शुरू करने को कहा है। उन्होंने बताया कि जिले की सभी 358 पंचायतों को सरकारी बिल्डिंग को फ्री इंटरनेट कनैक्शन से जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा जिले के हर गांव को इंटरनेट से जोडऩे के लिए यह योजना शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने सभी तरह के कार्य ऑनलाइन कर दिए है। इसके लिए ग्राम सचिवालय भी बनाएं गए है ताकि लोगों का गांवों में ही इंटरनेट सुविधा मिले। लेकिन कई बार कमजोर इंटरनेट सेवा के कारण काम बाधित रहते है इसलिए गांवों में एफटीटीएच प्लान शुरू किया जा रहा है।
कहां-कहां जुडेंगे इंटरनेट कनैक्शन
डीसी ने बताया कि सरकारी अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी, डिस्पैंसरी, ग्राम सचिवालय, पंचायत घर, आंगनवाड़ी केन्द्र, पुलिस चौकी थाना आदि स्थानों को इंटरनेट कनैक्शन से जोड़ा जाएगा।
कॉमन सर्विस सैंटर के जिला प्रबंधक जगदीप ने बताया कि सरकारी बिल्डिंग को कवर करने के बाद निजी मकान में भी गांव के लोग कनैक्शन ले सकेगें। हर गांव तक हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने यह येाजना शुरू की है। एफटीटीएच की स्पीड अच्छी होगी, 10 एमबी की फाईल को डाउनलोड होने में मात्र 8 सकैण्ड लगेंगें। उन्होंने बताया कि जहां भी यह इंटरनेट सेवा शुरू होगी वहां के स्टॉफ सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा वहीं आने वाले नागरिक भी अपने एंड्रायड मोबाईल को वाईफाई से भी कनैक्ट कर सकेगें। उन्होंने बताया डिजीटल इंडिया प्रोजैक्ट के तहत भारतनेट फाईबर इंटरनेट कनैक्टिविटी गांवों में घर-घर तक पहुंचेगी. 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें