Banka News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई कृषि टास्क फोर्स की बैठक, दिये कई निर्देश

ग्राम समाचार,बांका।जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में जिला कृषि टास्क फोर्स की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल के कार्यों की समीक्षा हुई।

कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई विभाग को विगत बैठक में जिले के प्रत्येक प्रखंड में एक जल संचय योजना का कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया था। कार्यपालक अभियंता इस निर्देश का अनुपालन नहीं कर पाने तथा अनुपालन का संतोषजनक उत्तर भी नहीं दे सके। मत्स्य एवं अन्य विभागों के द्वारा भी जिले में तालाब निर्माण का कार्य किया जा रहा है। सभी पदाधिकारी अपने विभाग से संबंधित तालाबों एवं जल संचय की अन्य योजनाओं की सूची अनिवार्य रूप से अपने प्रखंडों के कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण,बांका को उपलब्ध कराएंगे, ताकि जल संचय की योजनाओं की डुप्लीकेसी को रोका जा सके। जिला गव्य विकास पदाधिकारी जिले में बिना किसी सरकारी अनुदान की सहायता से स्थापित किए गए डेयरी की सूची भी रखेंगे। सरकारी अनुदान की सहायता से प्राप्त करने वाले डेयरी का समय-समय पर निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन भी दें, जिससे यह पता चल सके कि डेयरी अनुदान का लाभ लेने वाले किसान वास्तव में डेयरी चला रहे हैं या अनुदान प्राप्ति के बाद उनके द्वारा डेयरी बंद कर दी गई है। जिला पशुपालन पदाधिकारी के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन में काफी त्रुटि पाई गई जिस पर जिला पदाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। जिले में किस नस्ल की गायों के लिए कृत्रिम गर्भाधान किया जा रहा है, इसकी जानकारी जिला पशुपालन पदाधिकारी नहीं दे सके। बहुत से गायों में कृत्रिम गर्भाधान असफल हो जाते हैं, जिससे संबंधित आंकड़े जिला पशुपालन पदाधिकारी के पास नहीं है। निशुल्क वितरित की जा रहे चूजों में कितने जीवित रहते हैं, इसकी भी जानकारी जिला पशुपालन पदाधिकारी नहीं दे पाए। सहायक निदेशक, उद्यान विभिन्न किसानों के द्वारा लगाए गए ड्रीप प्रणाली का स्थलीय निरीक्षण कर ले। शिक्षा विभाग के द्वारा अंकुरण कार्यक्रम के तहत विभिन्न विद्यालयों में किचन गार्डन यानी गृह वाटिका लगाए गए हैं। जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी से संपर्क कर उन्हें जैविक सब्जी उत्पादन के गुर सिखाएंगे, ताकि बच्चों को मध्यान्ह भोजन में अच्छी एवं गुणवत्तापूर्ण सब्जी मिल सके।जिले में मधु का उत्पादन बढ़ा है। प्राय बरसात के मौसम में फूल कम मिलते हैं ऐसी स्थिति में बॉक्स में मधुमक्खियों को कैसे सुरक्षित रखा जाए, इसकी जानकारी मधुमक्खी पालकों को दी जाए। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि फसल सहायता कार्यक्रम के तहत किसानों को प्रति एकड़ 10000 की सहायता दी जाती है। जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया कि अगली बैठक में सभी पदाधिकारी अपने विभाग से चलने वाली विभिन्न योजनाओं से संबंधित अनुदेश की पूर्ण जानकारी रखेंगे। इस टास्क फोर्स की बैठक में उप विकास आयुक्त बांका,अपर समाहर्ता बांका, जिला कृषि पदाधिकारी बांका, जिला पशुपालन पदाधिकारी बांका, जिला गव्य विकास पदाधिकारी बांका, टीपीएम जीविका बांका, सहकारिता पदाधिकारी बांका मौके पर उपस्थित थे।
Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें