Rewari News : आईजीयू में जिला स्तरीय नशा मुक्ति सेमिनार का आयोजन किया गया


उपायुक्त श्री राहुल हुडा के नेतृत्व में रेड क्रॉस सोसाइटी इकाई, रेवाड़ी ने इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में जिला स्तरीय नशा मुक्ति सेमिनार का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना एवं यूथ रेड क्रॉस कोऑर्डिनेटर डॉ. समृद्धि के तत्वाधान में किया। इस सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में जिला एवं सत्र न्यायालय, रेवाड़ी से अधिवक्ता श्री रणजीत सिंह एवं राजनीतिक विज्ञान विभाग से डॉ. मुकेश कुमार रहे। मुख्य वक्ता रणजीत सिंह ने विद्यार्थियों को नशे के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि नशा व्यक्ति का शरीर, मित्र, धन, परिवार सब कुछ नष्ट कर देता है। आज का युवा नशे की लत में फसता जा रहा है। जिस युवा के हाथ में किताबें और पेन होने चाहिए वह युवा आज शराब, अफीम, गांजा, भांग जैसे नशा कर अपना जीवन समाप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों को पढ़ और उनके विचारों को जीवन में उतार हम आज के युवाओं को नशे से बचा सकते हैं। डॉ. मुकेश ने स्वयंसेवकों को नशे से होते हुए नुकसानों के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि जिंदगी की रफ्तार की तरह आज के युवा नशा कर ड्राइविंग करते हैं जो सड़क हादसों का कारण बनता है प्रत्येक दिन समाचार पत्रों में नशे से हो रही दुर्घटनाओं की जानकारियां मिलती है जिससे घर तबाह हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि आपको किसी कारण सड़क पर कोई भी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति मिले तो हमारा पहला धर्म यह है कि हम उसको अस्पताल पहुंचाने में मदद करें ताकि उसका जीवन बचाया जा सके। डाॅ. मुकेश ने स्वयं अभी तक 13 लोगों की जान बचाई है। 



विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने स्वयंसेवकों से बात करते हुए कहा कि आज हमें अन्य नशीले पदार्थों के अलावा वैचारिक नशे से भी बचकर रहना है। अपनी सभ्यता में संस्कृति को बचाने के लिए यह जरूरी है कि हम सब अपने संस्कृति पर गर्व करें।

नशा मुक्ति केंद्र, रेवाड़ी से विशिष्ट अतिथि के रूप में आई श्रीमती संदीपा अरोड़ा ने बताया कि 1995 से उन्होंने नशे के खिलाफ जंग में सहयोग करना शुरू किया था। उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति केंद्र, रेवाड़ी ने अभी तक हजारों लोगों के जीवन को बदला और नशा छुड़वाकर देश का अच्छा नागरिक बनने में भरपूर सहयोग किया है। सिविल अस्पताल रेवाड़ी से आई डॉ. प्रीति ने विद्यार्थियों से विचार साझा करते हुए कहा कि युवा कैसे छोटे-मोटे कार्यक्रमों में हल्का नशा शुरू कर कब उसके आदि हो जाते हैं समय का चक्कर पता नहीं लगने देता।यदि हमें अच्छे समाज का निर्माण करना है अच्छे देश का निर्माण करना है तो हमें नशे से दूरी बनानी होगी। जिला रेड क्रॉस सेक्रेटरी श्री महेश गुप्ता ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे.पी. यादव कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार का धन्यवाद करते हुए कहा कि जिला रेड क्रॉस समय-समय पर विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को सामाजिक संवेदनशील मुद्दों जैसे- नशा मुक्त समाज, एड्स, टीबी, मलेरिया, अंगदान, पर्यावरण आपदाएं आदि विषयों पर कार्यक्रम करवाता रहा है और यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुशांत, डॉ. अनीता, डॉ.ललित तथा वाईआरसी काउंसलर डॉ. भारती डॉ. जसविंदर, डॉ.रितु, पवन कुमार व राष्ट्रीय सेवा योजना और वाईआरसी के 200 से ज्यादा स्वयंसेवक /सेविकाएं उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें