Rewari News : धामलावास के संस्कृत अध्यापक चंद्रहास का राज्य शिक्षक पुरस्कार में चयन


राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए गांव धामलावास के संस्कृत अध्यापक चंद्रहास का चयन हुआ है। उन्हें यह पुरस्कार GGSSS कासन गुरुग्राम में टीजीटी संस्कृत के पद पर कार्य करते हुए वर्ष 2022 के लिए मिला है। शिक्षा विभाग में इन्होंने लगातार 23 वर्षों से बहुत ही सराहनीय व सर्वोत्कृष्ट कार्य किया तथा बच्चों का सर्वांगीण विकास किया शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए चंद्रहास जी ने शिक्षा विभाग का नाम रोशन किया है। अपने परिवार गांव व जिले का नाम रोशन किया राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए उनकी पत्नी अनीता यादव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुडोली में टीजीटी संस्कृत के पद पर कार्यरत है व उनके बड़े भाई सत्यवीर सिंह गवर्नमेंट हाई स्कूल टींट मे DPE के पद पर कार्यरत है प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया।



बहुत ही कर्मठ, मेहनती व ईमानदार संस्कृत अध्यापक चंद्रहास अपने विषय को सरल, सरस व रोचक बनाते हुए बच्चों के दिलों दिमाग में अपनी अमिट छाप छोड़ते हुए उनका सर्वांगीण विकास करते हैं।

इन्होंने वर्ष 2000 में जेबीटी के पद पर GPS कुंडल में कार्य ग्रहण किया और वर्ष 2016 तक जीपीएस कुंडल में रहे इस दौरान इन्होंने शिक्षा व सांस्कृतिक गतिविधियों में, खेल के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया ।कुंडल के बच्चे  खो-खो खेल का नाम तक नहीं जानते थे। वहां वर्ष 2000 से 2016 तक कोई खेल शिक्षक PTI नहीं रहा ।जेबीटी अध्यापक चंद्रहास ने खेल के मैदान को साफ करवाकर तैयार किया उसमें दो लकड़ी के पोल लगवाए और बच्चों को खो-खो खिलाया और टीम तैयार की ।बच्चों और जेबीटी अध्यापक चंद्रहास की मेहनत के परिणाम स्वरूप खो-खो की टीम लड़के व लड़कियों ने जिला व राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई। वर्ष 2004 से जिला स्तर पर अपना वर्चस्व बनाई हुई है। 2015-16 व 2016-17 में लड़कों की अंडर -11 की खो-खो टीम ने श्री चन्द्रहास के प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन में लगातार दो बार हरियाणा राज्य स्तरीय प्राथमिक विद्यालय खेल प्रतियोगिता मे द्वितीय स्थान रजत पदक प्राप्त किया ।श्री चंद्रहास जी के प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन में कुंडल स्कूल से 100 छात्र-छात्रा राज्य स्तर पर खो-खो में भाग ले चुके हैं जिसके फल स्वरुप ग्राम पंचायत कुंडल व विधायक जी डॉक्टर बनवारी लाल जी द्वारा सम्मानित किया गया।

उसके उपरांत वर्ष 2016 में जीपीएस आसरा का माजरा में स्थानांतरण हो गया। स्कूल में बच्चों का नामांकन बढ़ाया। वर्ष 2016-17 में भारत स्काउट एंड गाइड के तहत राज्य स्तरीय इंट्रोडक्टरी ट्रेनिंग कैंप तारा देवी में आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस देने पर सम्मानित किया गया। श्री चंद्रहास को  शिक्षा व खेल के क्षेत्र में जिला व राज्य स्तर पर अहम भूमिका निभाने वाले चंद्रहास जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस 2017 पर तुलाराम स्टेडियम रेवाड़ी में IAS यश गर्ग  एवं श्रीमती संतोष यादव डिप्टी स्पीकर द्वारा सम्मानित किया गया।

वर्ष 2018 में इनकी संस्कृत के पद पर पदोन्नति हो गई और वर्ष 2019 में GGSSS KASAN GURUGRAM में टीजीटी संस्कृत के पद पर स्थानांतरण हो गया ।राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कासन में चंद्रहास संस्कृत अध्यापक ने अपनी पहचान बच्चों की प्रतिभागिता और परिणाम से बनाई ।उनके सानिध्य में शिक्षा व संस्कृत गतिविधियों में बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया व विद्यालय की भौतिक सुविधाओं का विकास हुआ। टीजीटी संस्कृत के पद पर कार्य करते हुए श्री चंद्रहास ने अपने संस्कृत विषय में शत प्रतिशत परिणाम दिए तथा रचनात्मक गतिविधियों में भी बच्चों की प्रतिभागिता करवाई व विद्यालय के सामाजिक गतिविधियों में असाधारण भूमिका निभाई। विद्यालय की भौतिक सुविधाओं के विकास के लिए समुदाय के लोगों व निजी कंपनी के अधिकारियों को प्रेरित एवं मोटिवेशन करके विद्यालय में अनेक कमरों , लाइब्रेरी व कंप्यूटर लैब का निर्माण करवाया।

वर्ष 2019-20 में राज्य के कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कासन गुरुग्राम की 20 छात्राओं द्वारा बोर्ड की परीक्षाओं में दसवीं व 12वी में मेरिट आने पर 15 अगस्त 2020 को गांव कासन में शिक्षा मंत्री महोदय श्री कंवरपाल जी व विधायक जी श्री सत्यप्रकाश जरावता जी द्वारा छात्राओं व शिक्षक चंद्रहास को सम्मानित किया गया।

संस्कृत अध्यापक श्री चंद्रहास ने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुई अनेक बार रक्तदान किया। वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के दौरान बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए विभिन्न आधुनिक तकनीक जैसे गूगल फॉर्म ,यूट्यूब क्लासेस, गूगल मीट ,व्हाट्सएप ग्रुप का प्रयोग किया, एवं घर घर जाकर सर्वे का कार्य किया व भोजन वितरित किया । कोरोना महामारी में असाधारण योगदान स्वरूप नगर पालिका रेवाड़ी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

वर्ष 2022 में राजकीय उच्च विद्यालय सांजरपुर में स्थानांतरण हो गया वर्तमान में टीजीटी संस्कृत के पद पर राजकीय उच्च विद्यालय सांजरपुर बावल रेवाड़ी में कार्यरत है। राजकीय उच्च विद्यालय सांजरपुर में दसवीं कक्षा को सामाजिक विषय पढाया एवं अपने विषय संस्कृत व सामाजिक विज्ञान में 100% रिजल्ट रहा। इनके मार्गदर्शन में तीन बच्चों का बुनियाद परीक्षा में चयन हुआ।

अब श्री चंद्रहास को राज्य शिक्षक पुरस्कार समारोह मे शिक्षक दिवस 5 सितंबर 2023 को महामहिम राज्यपाल हरियाणा महोदय जी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें