Bounsi News: आई फ्लू के चपेट में आए दर्जनों लोग,अस्पताल में बढ़ी भीड़

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। कंजेक्टिवाइटिस (आई फ्लू) का प्रकोप जनपद में तेजी से बढ़ रहा है। शहर के विद्यालयों में विद्यार्थी चपेट में आ रहे हैं। एक विद्यालय में करीब सौ छात्र संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। पीड़ित छात्रों को शिक्षक स्कूल आने से मना कर रहे हैं। जबकि कुछ छात्र स्कूल पहुंचने के बाद दिक्कत होने पर लौट जा रहे हैं। वहीं, शहर से लेकर गांवों तक में बीमारी तेजी से फैल रही है। बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस की ग्रोथ बढ़ने से कंजेक्टिवाइटिस बीमारी अधिक होती है। इन दिनों आई फ्लू तेजी से फैल रहा है। एक स्कूल में करीब सौ छात्र पीड़ित हो गए हैं। एक ही कक्षा के करीब तीस बच्चे बीमारी की चपेट में आ गए हैं। यही हाल अन्य विद्यालयाें का भी है। एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर परिवार के सदस्यों के सावधानी न बरतने पर अन्य लोगों को भी दिक्कत हो जा रही है। यही हाल ग्रामीण क्षेत्रों का भी है।मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग के डॉ. प्रकाश कुमार, डॉ. एसके सिंह, डॉ. कन्हैया प्रसाद ने बताया कि आई फ्लू आंखों में बैक्टीरिया व वायरस के संक्रमण या एलर्जिक रिएक्शन के कारण होता है। इसमें आंखों में एक पारदर्शी पतली झिल्ली, कंजक्टिवा होती जो पलकों के अंदरूनी 



और आंखों की पुतली के सफेद भाग को कवर करती है। फ्लू में इसमें सूजन के साथ ही संक्रमण हो जाता है। आंख में दिक्कत होने गंभीरता से लें और डॉक्टर को दिखाएं। लापरवाही से आंख में अल्सर बनने का भी डर रहता है, जिससे आंख की रोशनी पर भी असर पड़ सकता है। चिकित्सक की माने तो, वायरल होने पर आंख से पानी आने और लालिमा शुरू हो जाती है। कीचड़ आने लगता है, सुबह सोकर उठने पर आंख चिपक जाती है। दर्द भी होने लगता है। इस तरह की परेशानी होने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराना चाहिए।आई फ्लू की चपेट में आने वाले लोगों को डॉक्टर काला चश्मा लगाने की सलाह भी दे रहे हैं। अस्पताल में जहां मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वहीं, चश्मा की दुकानों पर लोग पहुंच रहे हैं। बारिश के मौसम में कंजेक्टिवाइटिस फैलता है। इन दिनों मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसको लेकर सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। साफ-सफाई पर ध्यान देने तथा पीड़ित से दूरी बनाकर रहने की जरूरत है। दिक्कत होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें