Banka News: सभी जमाबंदी रैयतों को एप के जरिए आधार लिंक कराने का निर्देश

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बिहार सरकार के निर्देशानुसार सभी जमाबंदी कर्ता के आधार को उनके जमाबंदी के साथ जोड़ा जाएगा जिसके लिए राजस्व कर्मचारी को app के माध्यम से जोड़ना है। इससे गलत निबंधन एवं जालसाजी पर रोक लगेगा। इस आशय की जानकारी देते हुए चांदन अंचलाधिकारी प्रशांत शांडिल्य ने बताया कि  राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने पत्र जारी कर दी है। पत्र में  बताया गया है कि, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अंतर्गत कार्यरत सभी राजस्व कर्मचारियों के उपयोग हेतु विभाग द्वारा मोबाईल एप का शुभारम्भ किया गया है। उक्त मोबाईल एप के माध्यम से राजस्व कर्मचारियों को आवंटित कार्यों का सम्पादन किया जायेगा साथ ही विभाग द्वारा उक्त कार्यो की समीक्षा एवं अनुश्रवण समय- समय पर किया जायेगा। सभी राजस्व कर्मचारी ऑनलाईन दाखिल खारिज की प्रक्रिया 

को निष्पादित करने हेतु पूर्व से प्रदत्त User id का उपयोग कर अपने मोबाईल पर ओ०टी०पी० प्राप्त कर लेंगे तथा ओ०टी०पी० दर्ज करने के बाद मोबाईल एप में लॉगिन करेंगे। लॉगिन करने के उपरान्त सर्वप्रथम User Profile को अपडेट कर लेंगे। तत्पश्चात् मोबाईल एप के माध्यम से जमाबंदीदार आवश्यक सूचनाएं दर्ज करेंगे। संयुक्त जमाबंदी की स्थिति में सभी जमाबंदीदारों की मोबाईल नं० एवं स्वैच्छिक आधार सीडिंग की जायेगी। निदेश दिया जाता है कि अपने जिलों से संबंधित सभी अंचलाधिकारी एवं कर्मचारियों को सूचित करते हुए सभी कर्मचारियों को निदेशित करेंगे कि E-Mutation वेबसाईट से राजस्व कर्मचारी एप को डाउनलोड कर User Profile को अपडेट करेंगे। तत्पश्चात आधार सीडिंग का कार्य प्रारम्भ करेंगे। यह कार्य 30 जून 2023 तक प्रत्येक दशा में सम्पन्न कर लिया जाना है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें