Chandan News: गैर संचारी रोग से बचाव के लिए आशा कार्यकर्ता की पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम, दिए टिप्स

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। गैर संचारी रोग से बचाव एवं जानकारी को लेकर मंगलवार 21 मार्च को चांदन प्रखंड के 19 आशा कार्यकर्ताओं को राजकीय फार्मेसी कॉलेज बांका में पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कि गई। जिसमें प्रशिक्षक प्रणव कुमार सिंह पंकज कुमार पवन कुमार सिंह आदि द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें पहले दिन मंगलवार को प्रशिक्षक के रूप में स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार स्टेट मास्टर ट्रेनर प्रणव कुमार सिंह ने बताया कि गैर संचारी रोग से बचाव एवं जानकारी देने के लिए प्रखंड वार 30 30 आशाओं की बैच बनाई गई है। प्रशिक्षण के दौरान डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर ओरल कैंसर ब्रेस्ट कैंसर एवं सर्वाइकल कैंसर जैसे रोग से बचने के साथ ही इन बीमारी से ग्रस्त लोगों को इलाज से कराने के लिए जिले में जागरूकता फैलाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गैर संचारी रोग लंबे समय 

तक रहने वाली बीमारियां होती है । ए ऐसी बीमारियां है जो गैर संक्रामक होती है। साथ ही उन्होंने गैर संचारी रोग बढ़ रहे लक्षण को विस्तृत जानकारी दिए। साथ ही तंबाकू बीड़ी सिगरेट शराब का प्रयोग करने से होने वाली बीमारियों के बारे में आशा कार्यकर्ताओं को विस्तृत रूप से जानकारी दिए एवं खानपान समुचित आहार के बारे में बताया गया इसके अलावा गर्भवती माता एवं बच्चों यानी जच्चा बच्चा की रखरखाव पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी दिए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पांच दिवसीय है जिसमें गैर संचारी रोग से ग्रस्त लोगों को समय से इलाज कराने एवं जागरूक करने के उद्देश्य अधिकृत सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षु आशा कार्यकर्ताओं को आवासीय प्रशिक्षण होने के कारण रहने के साथ-साथ नाश्ता भोजन पानी का भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु आशा को 5 दिन का प्रोत्साहन राशि 150+100 कुल ₹250 की दर से अकाउंट के माध्यम से प्रोत्साहन राशि भुगतान कि जाएगी।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें