Banka News: एसकेपी के छात्रों ने वृक्षों में पानी देकर और वृक्षों में हरा गुलाबी रंग गुलाल अबीर लगाकर होली खेली

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। एसकेपी विद्या विहार राजपुर प्लस टू आवासीय विद्यालय बांका बिहार में छात्रावास के छात्रों ने वृक्षों में पानी देकर वृक्षों के साथ रंग गुलाल अबीर लगाकर होली खेली। जीव विज्ञान शिक्षक सह पर्यावरण विशेषज्ञ प्रवीण कुमार प्रणव ने छात्रों को बताया कि वर्तमान पीढ़ी को चाहिए कि वह वृक्षों के फूलों से बने अबीर गुलाल का इस्तेमाल कर वृक्षों के साथ होली खेलें। सभी हरे वृक्षों के साथ प्रेम सद्भावना भाईचारा का सामंजस्य आध्यात्मिक वैज्ञानिक व्यवहारिक पौराणिक सहित हरेक दृष्टिकोण से और सभी जीवों के लिए अनमोल जीवन दायिनी प्राणवायु ऑक्सीजन दाता वृक्षों को अपने सांसों के साथ अपना जानें मानें समझें और दूसरों को भी इसे सुरक्षित संरक्षित रखने के लिए प्रेरित करें। इसीलिए पर्यावरण विशेषज्ञ प्रवीण कुमार प्रणव ने अपने छोटे बड़े सभी छात्रों को अपने छात्र जीवन से ही प्रकृति प्राकृतिक संसाधनों को ध्यान में रखते हुए त्योहार मनाने को प्रेरित करने का प्रयत्न 

करते हैं। वृक्षों के साथ होली खेलने के कार्यक्रम में शामिल मुख्य अतिथि आर एम के बांका के विज्ञान शिक्षक श्री प्रणव कुमार ने बताया कि एसकेपी विद्या विहार राजपुर प्लस टू आवासीय विद्यालय बांका बिहार के छात्र प्रतिभाशाली हैं। यहां पर अनोखे अंदाज में होली मनाने की परंपरा को प्रकृति पर्यावरण के साथ वृक्षों में रंग गुलाल अबीर लगाकर होली खेली जा रही है । आने वाले समय में  कहा जाएगा कि “ मानव ने वृक्षों के साथ होली मनाने की शुरुआत  जीव विज्ञान शिक्षक सह जिला पर्यावरण विशेषज्ञ व भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी बांका जिला ईकाई प्रबंध कमेटी सदस्य तथा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा हेडक्वार्टर वासिंगटन डीसी से संबद्ध प्रवीण कुमार प्रणव ने नेतृत्व में की गई थी।"  छात्रों को वृक्षों से प्रेम सद्भावना भाईचारा बनाए रखने होंगे। प्रवीण कुमार प्रणव ने सभी छात्रों को बताया कि सभी छात्र अपने से सिनियर छात्रों के पैर पर अबीर गुलाल लगाकर आशीर्वाद प्राप्त करें और सभी सिनियर छात्र अपने से छोटे बच्चों को होली की हार्दिक बधाई शुभकामनाएं आशीर्वाद दें।आपस में मिलकर रहें।एक दूसरे को ज्ञान बांटते हुए हरेक दृष्टिकोण से मदद करने का प्रयास करें। फिर पुनः अपनी अपनी पढ़ाई लिखाई में लग जाएं। मौके पर छात्रावास में रहने वाले छोटे बड़े दर्जनों छात्रों ने हर्षोल्लास वृक्षों में पानी देकर और हरा गुलाबी रंग गुलाल अबीर लगाकर होली खेली।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें