Rewari News : विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आईटीआई में कार्यक्रम आयोजित



रेवाड़ी, 15 जुलाई : डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ने युवाओं के हौसलों को नई उड़ान दी है। पीएम कौशल विकास योजना से युवाओं की स्किल्स में निखार आया है जिससे उन्हें रोजगार के बेहतरीन अवसर मिले हैं।



डीसी अशोक कुमार गर्ग शुक्रवार को राजकीय प्रशिक्षण संस्थान रेवाड़ी परिसर में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आयोजित उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने और उन्हें कौशल विकास के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं के कौशल को निखारने व उनका प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से देश में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान कर उनका कौशल विकास किया जाता है ताकि वे रोजगार प्राप्त करने में सक्षम हो सकें। उन्होंने कहा कि इस योजना ने युवाओं के हौसलों को नई उड़ान दी है जिसके तहत अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा अपने कौशल के माध्यम से तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों व उनके हुनर की सराहना करते हुए उन्हें प्रोत्साहित व पुरस्कृत किया।



*कौशल विकास में अग्रणी बन रहा हरियाणा : डीसी*

डीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हरियाणा अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के कौशल को निखारने के लिए कृतसंकल्प है, जिसके लिए सरकार की ओर से प्रदेशभर में प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया व स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रम आरंभ किए है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उन्हें खुले मन से अपने कौशल में निखार लाना चाहिए जिसके लिए सरकार की ओर से अनेक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं।



*देश में विश्व युवा कौशल दिवस पर शुरू हुई थी पीएम कौशल विकास योजना*

विश्व युवा कौशल दिवस का आगाज 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत से किया। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नि:शुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे रोजगार प्राप्त कर सकें। इस मिशन के तहत 14 से 35 साल के युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो देशभर में मान्य है। इस सर्टिफिकेट के बाद युवा देशभर में अपनी स्किल्स के आधार पर कहीं भी आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।



डालसा सचिव एवं सीजेएम के मार्गदर्शन में एडवोकेट यशपाल शर्मा ने विद्यार्थियों को कानूनी जानकारी बारे जागरूक किया। उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन में रजिस्ट्रार आईजीयू मीरपुर प्रमोद भारद्वाज, डा. ऋषि बजाज, वंदना, आईटीआई प्राचार्य सुनील कुमार ने भी कौशल विकास पर बच्चों को प्रोत्साहित किया।



इस अवसर पर देवराज, देवेंद्र, भगत सिंह सहित अन्य कंपनियों के प्रतिनिधि व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education