expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट : डीसी यशेन्द्र सिंह

रेवाड़ी, 6 जुलाई। डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि खतरा बनकर उभरे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरीएंट को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। डेल्टा प्लस वैरिएंट से लडऩे के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुका है, बावल सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट का कार्य अंतिम चरण में तथा कोसली नागरिक अस्पताल में भी तेजी से कार्य चल रहा है।



डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला में वैक्सीनेशन की गति को भी तेज कर दिया गया है। शिविर आयोजित कर कोरोनारोधी टीके लगाए जा रहे हैं। नए वैरिएंट को लेकर अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों पर बैड संख्या भी बढ़ाई जा रही है। एंबुलेंस सेवा के लिए रोडवेज बसों से लेकर पुलिस वैन तैनात हैं। कोरोना के लिए सैंपलिंग निरंतर जारी है। हालांकि अभी तक जिला के अंदर डेल्टा प्लस वैरिएंट के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है।
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप से राहत मिली तो कोरोना के नए डेल्टा प्लस वैरिएंट ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 8 राज्यों को कोरोना के डेल्टा प्लस वैंरिएंट के लिए अलर्ट रहते हुए पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इन राज्यों में हरियाणा के अलावा आंध्रप्रदेश, गुजरात, जम्मू- कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु शामिल हैं। केंद्र सरकार ने टेस्टिंग, ट्रेकिंग और वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने के निर्देश दिए हैं। डेल्टा प्लस के केस मिलने सख्त कंटेनमेंट के इंतजाम करने के लिए कहा गया है।

नागरिक अस्पताल में शुरू हुआ प्लांट से ऑक्सीजन का काम
सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सभी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने तथा डेल्टा पल्स वैंरिएंट के अलर्ट के चलते जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया है।
बढ़ाई जा रही बैडों की संख्या, जिला संख्या अस्पताल में होंगे 104 बैड
सीएमओ कृष्ण कुमार ने डेल्टा प्लस वैंरिएंट को लेकर जिला के स्वास्थ्य केंद्रों में बैडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिला नागरिक अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्डों में अभी तक 104 बैड स्थापित है, इसके अलावा कोसली नागरिक अस्पताल में 30 बैड की व्यवस्था है बाकी सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अस्थाई तौर पर बैड की व्यवस्था की जाएगी। जिला नागरिक अस्पताल रेवाडी में आठ आइसीयू बैड की व्यवस्था भी की जा रही है।
वैक्सीनेशन को किया गया तेज
सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग में वैक्सीनेशन को तेज कर दिया है। ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए जा रहे हैं। सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा शिविर लगाकर भी टीके लगाए जा रहे हैं। इनके अलावा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से टीकाकरण किया जा रहा है।
कोरोना के डेल्टा प्लस वैंरिएंट का जिले में कोई केस सामने नहीं आया है, उसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। आइसोलेशन वार्डों में पहले की तरह ही स्टाफ पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहेगा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें