Rewari News : कोरोना महामारी से बचने के लिए घर में तैयार करें अपना इम्युनिटी बूस्टर, काढ़ा पीकर बनाओ अपनी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग

रेवाड़ी, 23 मई। काढ़ा भारत की प्राचीनतम पद्धति में शामिल रहा है। ये न सिर्फ इम्‍यूनिटी बूस्‍टर है बल्कि इसके कई दूसरे फायदे भी हैं। कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते मामलों को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने लोगों को कोरोना महामारी से बचने और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए पारपंरिक नुस्‍खा इस्‍तेमाल करने की हिदायतें भी दी है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ अजीत सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोग जितना अधिक हो सके घर में काढ़ा बनाकर पिएं और हल्‍दी का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष जब कोरोना महामारी चरम पर थी, तब भारतीयों ने बड़ी संख्‍या में इन पारंपरिक चीजों का सेवन किया था और महामारी के प्रति अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट किया था। ऐसे में अब भी लोग वही उपाय अपनाकर इस महामारी को हराने में कामयाब होंगें।
डॉ अजीत सिंह ने बताया कि हल्‍दी का सेवन आयुर्वेद के नुस्‍खों में बड़ी कारगर चीज है। इससे न सिर्फ इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है, बल्कि ये एक नेचुरल लिवर डिटॉक्सीफायर भी है। कई तरह के शरीर में होने वाले इंफेक्‍शन से लड़ने में ये कारगर है। ये न सिर्फ शरीर में होने वाले दर्द और थकान को दूर करती, बल्कि सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी काफी कारगर भूमिका निभाती है। इसके एक नहीं कई फायदे हैं। उन्होंने बताया कि इसको दूध में मिलाकर पीने से कई तरह के फायदे होते हैं, दूध में यदि एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल दी जाए तो न सिर्फ उसका स्‍वाद बढ़ जाता है, बल्कि ये आपकी इम्‍यूनिटी को भी बूस्‍ट करने में सहायक साबित होती है।
घर मे कैसे बनायें काढ़ा:-
 इसके लिए आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्‍तेमाल कर  जैसे जीरा, अजवायन, पीपल, काला नमक, हल्‍दी, लौंग, गिलोय, अदरक, सौंठ, तुलसी के पत्‍ते और काली मिर्च से इन सभी को डेढ़ से दो लीटर पानी में कूटकर या ऐसे भी डालकर अच्‍छे से उबाल लिजिए। जब पानी पक जाएगा तो उसका रंग हल्‍का ब्राउन हो जाएगा। इस पानी को ठंडा कर लीजिए और दिन में 2-3 बार थोड़ा-थोड़ा करके पी लिजिए। उन्होंने बताया कि इस पानी में ऐसे लाभकारी गुण मौजूद हैं जो आपको कोरोना वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता प्रदान कर सकते हैं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें