expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : कोविड के संबंध में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं की जाएगी बर्दाश्त : डा. बनवारी लाल

रेवाड़ी, 26 अप्रैल। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा है कि रविवार को विराट अस्पताल में हुई घटना में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए गठित टीम द्वारा जैसे ही जांच रिपोर्ट मिलेगी उस पर तुरंत प्रभाव से कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी घटना की पुनरावृति न हो इसके लिए जिला प्रशासन सजगता व तालमेल से कार्य करे। उन्होंने कहा कि जो ऑक्सीजन मरीजों की मृत्यु के एक घंटे के बाद अस्पताल को मिली यदि वह ऑक्सीजन एक घंटे पहले मिल जाती तो मृतकों की जान बचाई जा सकती थी।



डा. बनवारी लाल आज जिला सचिवालय सभागार में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 से संबंधित इंतेजामों के बारे में समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में ऑक्सीजन की सप्लाई डिमांड के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नए सिरे से डिमांड भेजी गई है।
सहकारिता मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में दो वेंटिलेटर काफी समय से पड़े हुए इसकी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने मेनपावर की ओर ध्यान क्यों नहीं दिया, इसके लिए आज तक स्वास्थ्य विभाग ने कार्य क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा कि महंगे उपकरण होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाही बरत रहा है। यह हमारे लिए शर्म की बात है।
डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिला के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पांच-पांच बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित किए जाएं ताकि जरूरत पडऩे पर घर के समीप मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि जिला की तीनों विधानसभाओं में कोविड इलाज के लिए डैडिकेटिड कोविड केयर सैंटर बनाए जाएं।
उन्होंने कहा कि अब मरीजों व डाक्टर के संबंध पहले जैसे नहीं रहे इसके लिए डाक्टरों को चाहिए कि वे मरीजों के साथ अपना बर्ताव सही करें ताकि मरीज व डाक्टरों के बीच अच्छे रिलेशन बन सकें। उन्होंने कहा जिंदगीभर  कमाने का क्या फायदा जब कोई इज्जत न करे। उन्होंने कहा कि डाक्टरों को भगवान का दर्जा दिया गया है तथा डाक्टरों को चाहिए कि वे आवश्यकता पडऩे पर मरीजों को रियायती दरों पर स्वास्थ्य सेवाएं दें।
उन्होंने कहा कि कोविड की जांच की रिपोर्ट देरी से मिल रही है इस पर स्वास्थ्य विभाग ध्यान दें। रिपोर्ट देरी से मिलने के कारण मरीजों को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। सहकारिता मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि विभिन्न प्रकार की कालाबाजारी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को वॉलियंटरों की जरूरत है तो भाजपा जिला अध्यक्ष हुक्मचंद से संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को मात देने के लिए लोगों को चाहिए मास्क व दो गज की दूरी के नियमों की पालना भी अनिवार्य रूप से करें और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से परहेज करें।
कोसली के विधायक लक्षमण सिंह यादव ने कहा कि जिला की कोविड हेल्प लाइन 1950 काम नहीं कर रही है, इसे तुरंत प्रभाव से दुरूस्त कराया जाए तथा जो भी फोन उठाए वह पूरी जानकारी सहित संतोषजनक सही जवाब दें।
डीसी अजय कुमार ने कोविड-19 के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि रेवाड़ी जिला में कुल 391 ऑक्सीजन बेड हैं, जिनमें से 296 भरे हुए हैं तथा 95 रिक्त हैं। केवल ऑक्सीजन के 296 बेड में से 209 बेड भरे हुए हैं तथा आईसीयू के 73 बेड हैं, जिनमें से 69 भरे हुए हैं, वेंटिलेटर के 22 में से 18 भरे हुए हैं।
एडीसी राहुल हुड्डïा ने बैठक में कहा कि पहले की तरह एक नंबर शीघ्र ही और जारी किया जाएगा, जिसका लिंक अस्पताल से जुड़ा होगा तथा मरीजों को सही जानकारी पहले की तरह मिल सकेगी।
बैठक में एसपी अभिषेक जोरवाल, डीएमसी दिनेश यादव, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल संजीव कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, भापजा जिला अध्यक्ष मास्टर हुक्मचंद, नप प्रधान पूनम यादव, नपा बावल व धारूहेड़ा सचिव समयपाल व अनिल कुमार, डीईटीसी प्रियंका यादव, सीएमओ डा. सुशील माही, डिप्टी सीएमओ डा. विजय प्रकाश, डा. दीपक वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें