expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : केमिस्ट व अस्पतालों को लगानी होगी कोरोना दवा की रेट लिस्ट : DC

रेवाड़ी 29 अप्रैल। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा है कि सबकी जिंदगी अनमोल है। हमें जिला के प्रत्येक कोविड मरीज को बचाने का प्रयास करना है। इसके लिए हम हर आवश्यक प्रबन्ध करेंगे। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यवश जिस मरीज की कोविड के कारण मृत्यु हो जाती है उसका अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत उसी दिन करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मृतक की डिस्चार्ज समरी जल्द से जल्द तैयार करें ताकि परिजनों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

डीसी यशेन्द्र सिंह आज जिला सचिवालय सभागार में क्राईसिस कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में एसपी अभिषेक जोरवाल, एसडीएम रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीेओ एचपी बंसल, डीआरओ राजेश ख्यालिया, सीएमओ डा. सुशील माही, एसएमओ डा. विजय प्रकाश, एसएमओ डा. अशोक, डा. दीपक वर्मा, डा. विशाल राव, ईओ नप मनोज यादव, डीईटीसी प्रियंका यादव, एसडीसीओ सुनील दहिया, सचिव जिला रेडक्रास वाजिद अली, अग्रवाल ऑक्सीजन सप्लायर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे होम आइसोलेशन में उपचाराधीन मरीजों की प्रत्येक दूसरे दिन घर पर जाकर जांच कराने की व्यवस्था करें तथा उन्हें दवाइयां, आयुष किट और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाएं। इसके साथ ही मरीजों को नियमित परामर्श के लिए चिकित्सकों के नाम एवं फोन नम्बर अखबारों में प्रकाशित करवाएं ताकि होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड मरीज उनसे सम्पर्क कर सकें।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में 21 निजी व सरकारी अस्पतालों में जहां कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है वहां ऑक्सीजन बैडस तथा वेंटिलेटर सहित अन्य जरूरतों का खाका प्रतिदिन अपडेट करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों या अन्य स्थलों पर बैड क्षमता को बढ़ाने को कहा है ताकि कोई भी मरीज उपचार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि जैन स्कूल रेवाड़ी व रिको कंपनी धारूहेड़ा के अलावा किसी बेंक्वेट हाल में क्रिटिकल कोरोना केयर सैंटर बनाए जाएं। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योगों से ऑक्सीजन सिलेंडर एकत्र करें ताकि हम अधिक से अधिक ऑक्सीजन ले सकें। उन्होंने कहा कि जिला के कोविड मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन मंगवाई जाएगी।
उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि कोविड काल में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की मेडिकल आधार पर छुट्टिïयां केवल सीएमओ की तसदीक पर ही स्वीकृत की जाए। डीसी ने जिला के तीनों उपमंडल अधिकारी नागरिकों को निर्देश दिए कि अपने-अपने डिवीजन में कोविड मृतकों के दाहसंस्कार की साईट चिन्हित करके सूचना दें ताकि परिजनों को परेशान न आए।
एक मई से लगेगी वेक्सीन
डीसी  ने कहा कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड वेक्सीन का टीका लगाया जाएगा, जिसके लिए द्धह्लह्लश्चह्य://222.ष्श2द्बठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ तथा आरोग्य सेतू एप पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण कराने के बाद जो भी तिथि व स्थान मिले वहां पर जाकर अपना टीकाकरण करवाएं।
डीसी ने कहा तय रेट पर ही करें दवाईयों की बिक्री
कोरोना वायरस की आड़ में दवा और खाद्य पदार्थों आदि में कालाबाजारी का खेल नहीं खेलने दिया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सख्ती शुरू कर दी गई है। प्रशासन ने कोरोना से संबंधित दवाओं को तय रेट से अधिक कीमत पर बेचने से रोक लगा दी है। मेडिकल स्टोर संचालकों को व कैमिस्ट तथा अस्पताल संचालकों को भी दवाईयों की रेट लिस्ट चस्पा करनी होगी। ये दवाएं सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर ही बेची जानी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे नियमित रूप से मेडिकल स्टोर्स, कैमिस्ट शॉप व अस्पताल पर जाकर जांच करें कि रेट लिस्ट लगी हुई है या नहीं और उसकी सूचना दें।

कोविड-19 से संबधित आंकड़े
सीएमओ डा. सुशील माही ने बताया कि अब जिला में कुल 2 लाख 2425 सैंपलिंग हो चुकी है, जिनमें से एक लाख 38120 आरटीपीसीआर टेस्ट व 64305 रेपिड एंटिजेंट टेस्ट किए किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 12 हजार 974 पॉजिटिव केस पाए गए हैं, जिनमें से 8984 आरटीपीसीआर पॉजिटिव व 3990 रेपिड एंटिजेंट पॉजिटिव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 12388 मरीज रिकवर हुए हैं और 495 केस एक्टिव हैं। अब तक कोरोना से 92 लोगों की मृत्यु हुई है। जिला में डीसीएच में 27, डीसीएचसी में 181 तथा 287 मरीज होम आईसोलेट हैं। प्रदेश के 94.6 रिकवरी रेट के मुकाबले जिला रेवाड़ी का रिकवरी रेट 95.4 प्रतिशत है। सीएमओ ने बताया कि जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल  90 से नीचे हैं उन्हें दाखिल किया जाता है।
कार्यकारी अधिकारी नप मनोज यादव ने बताया कि रेवाड़ी शहर में गैस क्रिमेटोरियम की शुरूआत इस सप्ताह से जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत 86 कोविड मृतकों का दाहसंस्कार किया जा चुका है।
हेल्प के लिए इन नंबरों पर करें सम्पर्क
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें