expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने गांव श्यामनगर में की पौधारोपण अभियान की शुरूआत



रेवाड़ी, 18 सितंबर।  कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने गांव श्यामनगर में पौधारोपण करते हुए ग्रामीणों से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का आहवान किया। गांव श्यामनगर पहुंचने पर ग्रामीणों ने  विधायक का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

इस अवसर पर  विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधा लगाने से न केवल वायुमंडल शुद्ध होता है,साथ ही हमें इमारती लकडियां भी मिलती हैं। उन्होंने कहा कि इस सीजन में प्रत्येक व्यक्ति कम से कम दो पौधे लगाने का संकल्प लें और तीन चार वर्ष तक उनका रख रखाव करना भी सुनिश्चित करें, तभी हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हरित भारत विजन को साकार कर सकते हैं। 

उन्होंनेे कहा कि पर्यावरण संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी है और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण अभियान से जुड़े लोगों के लिए गर्व की बात है कि इसे सार्थक बनाने के लिए पौधरोपण व उनकी परवरिश करने का संकल्प भी हम सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हरी भरी धरती सौंपने के लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना पड़ेगा ताकि आने वाला कल भी बेहतर बन सके।

विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने ग्रामीणों से पौधारोपण का आहवान करते हुए कहा कि वे अपने या परिवार के जन्मोत्सव, सालगिरह या कोई अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में एक एक पौधा लगाकर इसे यादगार बनाएं। उन्होंने कहा कि बढ़ता प्रदूषण हम सबके लिये चिंता का विषय है और इस समस्या से हम तभी निपट सकते है जब अधिक से अधिक पौधारोपण करें। उन्होंने कहा कि भले ही हमारे पूर्वज आज के लोगों की तरह किताबी ज्ञान न रखते हों लेकिन उनकी सोच वैज्ञानिक थी और पर्यावरण हितैषी थी। उन्होंने कहा कि गांवों में खाली पडी पंचायती भूमि पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण को बढावा दिया जाए, इससे ना केवल क्षेत्र में हरियाली बढ़ेगी और पर्यावरण में सुधार होगा, भूजल का स्तर ऊपर आएगा।

उन्होंने कहा कि पौधारोपण  करते  समय  कोरोना जैसी वैश्विक महामारी  को  देखते  हुये  सोशल डिस्टैसिंग  के  नियमों  का  विशेष  रूप  से  पालन  किया जाए। हम सब मिलकर पर्यावरण  को बचाने व स्वच्छ  रखने  के  लिए  हर  छोटी  से  छोटी  कोशिश  भी  कर  सकते  है  यही छोटा-सा  प्रयास  एक  दिन  बड़ा महत्वपूर्ण  सिद्ध होगा। इस अवसर पर गांव श्यामनगर की सरपंच अनिता यादव, सत्यपाल, पंच सोमदत, जगदेव एडवोकेट, सुरेंद्र सिंह, ईश्वर ठेकेदार, बलराज, ब्रहाप्रकाश, उमेद सिंह, अशोक कुमार सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें