expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन

रेवाड़ी, 23 सितंबर। हरियाणा का सेन्य इतिहास स्वर्णिम है, जो सभी के लिए प्रेरक है। हमें इससे प्रेरणा लेकर देश के सच्चे नागरिक होने के दायित्व का निर्वहन करना होगा। यही हमारी ओर से वीर शहीदों को सच्ची श्रद्घांजलि होगी।

ये विचार अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने आज जिला स्थित सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा की बात चाहे प्रथम विश्व युद्ध या द्वितीय विश्व युद्ध की हो, 1857 की क्रांति या आजादी की लड़ाई की, या फिर आजादी प्राप्ति के बाद हुए विभिन्न युद्धों की हरियाणा प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों तथा सैनिकों ने सदैव वीरता, अदम्य साहस और बलिदान से इतिहास रचा है।
एडीसी ने कहा कि आज भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चीन को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में कोई भी क्षेत्र चुने लेकिन उसमें बेस्ट करें। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं और यह हमारे लिए गर्व की बात है कि राफेल को देश की एक महिला पायलेट उड़ाएगी। 
उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि अच्छे इंजीनियर अच्छी सडक़ बनाकर रास्ते को सुगम बना देते हैं इससे एक दूसरे स्थान पर पहुंचने में कम समय लगता है। उन्होंने कहा कि शहीदों को सच्ची श्रद्घांजलि होगी कि हम अपना अच्छे नागरिक के रूप में फर्ज निभाएं तथा उस लेवल तक जाएं जो शहीदों ने सोचा था। उन्होंने इस अवसर पर अपने प्रशिक्षण के दौरान भारत दर्शन के विचार भी सांझा किए।
संगीत प्राध्यापिका सविता मदान के निर्देशन में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ललिता शर्मा, सिमरन व आरती की हरियाणा वंदना से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियों से सभी ज्ञात अज्ञात शहीदों को याद किया गया। छात्राओं द्वारा प्रस्तुत ‘म्हारा देश भारत दुनिया में सबसे न्यारा है, तन-मन-धन कुर्बान जान सै लागै प्यारा हैै‘ ने दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम के संयोजक जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने जहां हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला, वहीं उन्होंने प्रदेश की सैन्य परंपरा पर काव्य पाठ कर शहीदों का भावपूर्ण सम्मान किया।
इस अवसर पर मुकुट अग्रवाल ने हरियाणा के वीरो की स्मृति में काव्य पाठ करके भावविभोर कर दिया। युवा गायक मुकेश जांगड़ा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक राव तुलाराम पर रागनी बेहद सराही गई। कार्यक्रम संचालक साहित्यकार सत्यवीर नाहडिय़ा ने हरियाणा ने प्रदेश के स्वर्णिम सैनिक इतिहास पर प्रकाश डाला। हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) के जिला अध्यक्ष हरीश यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित की। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी जेपी सिंह ने मुख्य अतिथि राहुल हड्डïा को प्रदेश के सैन्य इतिहास से जुड़ा साहित्य भेंट किया। 
इस अवसर पर जिला गणित विशेषज्ञ अशोक नामवाल, सडक़ सुरक्षा समिति के सदस्य रमेश वशिष्ठ, अनिल कुमार, प्रतिभा, मधु, शर्मिला उपदेश, गीता रीना, उषा, विमल आदि उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें