Rewari News : मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल में बाजरा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 सितंबर, अन्य फसलों की 15 सितंबर : उपायुक्त


रेवाड़ी, 8 सितंबर। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि किसानों की सुविधा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर खरीफ फसलों के पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि अब बाजरे की फसल का पंजीकरण 10 सितंबर तक तथा अन्य फसलों का पंजीकरण 15 सितंबर तक करवाया जा सकता है। डीसी ने बताया कि जिला के जो किसान अभी तक इस पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवा सके हैं वे निर्धारित अवधि से पहले फसल का पंजीकरण अवश्य करवा लें।

उपायुक्त ने बताया कि किसानों द्वारा बोई जाने वाली प्रत्येक फसल का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है ताकि उसे अपनी फसल बेचने तथा कृषि एवं बागवानी विभागों से संबंधित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो। यदि किसान को अपनी फसल मंडी में नहीं भी बेचनी हो तब भी उसे इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने का फायदा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसलों का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in    पोर्टल पर जाकर करवा सकते हैं। यह पोर्टल ऑनलाइन तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से उपलब्ध है। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 भी जारी किया गया है जिस पर फोन करके किसान योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान इस संबंध में आने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए कृषि विभाग अथवा कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें