expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: बाल संरक्षण से संबंधित हितधारकों के साथ समन्वय बैठक


         


ग्राम समाचार गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  बुधवार को समाहरणालय गोड्डा में प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनिल टुडू की अध्यक्षता में जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, डीएलएसए, श्रम विभाग, चाइल्डलाइन, तेजस्वनी परियोजना एवं अन्य हितधारकों के साथ समन्वय बैठक की गयी। 

बैठक में बाल संरक्षण से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की गयी। बैठक का उद्देश्य बाल संरक्षण से संबंधित सभी हितधारकों के साथ समन्वय स्थापित करना और बाल संरक्षण प्रणाली का सुदृढ़ीकरण करना है।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी महोदय श्री अनिल टुडू ने कहा कि बच्चे राष्ट्र की शक्ति व संपत्ति हैं। इनकी समुचित देखभाल, विकास व सुरक्षा हमारा कर्तव्य है। बाल संरक्षण से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रभावी रूप से कार्य करने के लिए, बाल अधिकारों की रक्षा एवं कल्याण के लिए सभी की भागीदारी आवश्यक है एवं इसके लिए सभी संबंधित विभाग और संस्थाओं को आपस में समन्वय के साथ कार्य करना आवश्यक है। 

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार ने कहा कि बच्चे ही देश के भविष्य हैं और इन्हें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसकी जानकारी जिला बाल संरक्षण इकाई को भी होनी जरुरी है। पूर्व में इस निमित्त सभी विभागों को पत्राचार भी किया गया है।

योजनाओं के अलावा बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण अधिनियम बनाए गए हैं। इनका लाभ सभी बच्चों को मिलना चाहिए। 

विधि सह परिवीक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने पोक्सो एक्ट, किशोर न्याय अधिनियम 2015, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम आदि की जानकारी दी।

श्रम अधीक्षक नरेंद्र कुमार ने बाल श्रम अधिनियम की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें कठोर दंड का प्रावधान है, जिसमे आर्थिक दंड के साथ साथ कारावास भी है और यह एक कॉग्निजेबल ऑफेंस की श्रेणी में आता है।

संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र ने कहा कि बच्चों  परिस्थितियों में रह रहे जरूरतमंद बच्चों की सहायता, कल्याण और सशक्तिकरण के लिए आपूर्ति, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, समाज कल्याण आदि विभागों के साथ साथ तेजस्वनी परियोजना, जेएसएलपीएस आदि संस्थाएँ भी सम्मिलित हैं।  जिला स्तर के पदाधिकारियों के अलावा प्रखंड, पंचायत और ग्राम स्तर के पदाधिकारी एवं एजेंसी की भी भूमिका अहम है। 

मौके पर बाल कल्याण समिति के विनय कुमार चौधरी, विजय कुमार, श्रम अधीक्षक डॉ नरेंद्र कुमार, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी रितेश कुमार, विधि सह परिवीक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता, संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र, ओम प्रकाश, परामर्शी वरुण कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता मुजफ्फर आलम, कृपासिंधु, राजेंद्र कुमार, चाइल्ड लाइन गोड्डा के सत्य प्रकाश, पारस, यूनिसेफ के अमित कुमार एवं अन्य उपस्थित हुए।



          


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें